essay

मोबाइल फोन पर निबंध – Essay on Mobile Phone in Hindi

Essay on Mobile Phone in Hindi : आज के समय में मोबाइल फोन एक ऐसा उपकरण है जिसके बिना कोई भी अपना जीवन यापन करने की नहीं सोच सकता. मोबाइल फोन में मनुष्य जीवन को बहुत ही सुगम और सरल बना दिया है. जब दुनिया में मोबाइल फोन नहीं थे तब एक दूसरे को संदेश पहुंचाने के लिए लोगों को कई कई दिन तक इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब कुछ पलों में ही हम अपनी बात दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचा सकते हैं. मनुष्य जीवन को एक नया आयाम देने में मोबाइल फोन का बहुत बड़ा हाथ है.

किसी भी व्यक्ति ने कभी नहीं सोचा होगा कि हम अपने घर के एक कोने में बैठ कर विदेश में बैठे किसी अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत कर सकेंगे और अपने विचारों को उसके साथ बांट सकेंगे.मोबाइल फोन के आने के बाद चिट्ठी लिखना पत्र लिखना संदेश भेजना संदेशवाहक को भेजना यह सब तो जैसे खत्म ही हो गया है. मोबाइल फोन के अविष्कार से जितने दुनिया में लाभ हुए हैं उतने ही नुकसान भी हुए हैं. वह कहते हैं ना हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं. इसी प्रकार हर एक आविष्कार के लाभ और हानि दोनों होते हैं . आगे इस आर्टिकल में हम मोबाइल फोन से मिलने वाले लाभ और इसकी वजह से होने वाली हानि के बारे में भी चर्चा करेंगे.

किसने किया मोबाइल फोन का आविष्कार?

सबसे पहले रेडियो का अविष्कार हुआ. रेडियो के आविष्कार के बाद टेलीफोन का आविष्कार हुआ जिसके जरिए हम दो तार जोड़ कर एक दूसरे से बात किया करते थे. फिर बढ़ती तकनीकों के साथ-साथ मोबाइल फोन का आविष्कार हुआ. सन 1973 में मोटोरोला नामक कंपनी ने सबसे पहले मोबाइल फोन का आविष्कार किया था. इस मोबाइल फोन को 2 लोगों ने मिलकर बनाया था जिनका नाम था John F. Mitchell और Martin Cooper.

मोबाइल फोन से जुड़े कुछ तथ्य

आज के समय में दुनिया के दो तिहाई आबादी मोबाइल फोन से कनेक्टेड है. अनुमानित तौर पर बात करें तो 500 करोड़ से भी ज्यादा लोग आज के समय में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. थोड़े समय पहले तक तो सिर्फ मोबाइल फोन ही थे अब तो स्मार्टफोंस में मोबाइल फोन को भी बदल दिया है. स्मार्टफोन के आने के बाद भारत देश की सालाना ग्रोथ 16% की दर से आगे बढ़ रही है. दी गई जानकारी के अनुसार भारत देश में 35 करोड से भी ज्यादा लोग स्मार्टफोंस यूज करते हैं.

जैसे कि हमने कहा था कि हर एक आविष्कार अपने साथ लाभ और हानियां लेकर आता है तो आइए अब बात करते हैं मोबाइल फोन से होने वाले लाभ और इसकी वजह से होने वाली हानियों के बारे में.

शुरू करते हैं मोबाइल फोन से होने वाले लाभ से:

essay on advantages and disadvantages of mobile phone in hindi

मोबाइल फोन में हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है. अब हम किसी भी व्यक्ति से किसी भी समय पर कुछ ही पल में कनेक्ट कर सकते हैं और बात कर सकते हैं. मोबाइल फोन साइज में इतना छोटा होता है कि वह आराम से हमारे पर या हमारी जींस में आ जाता है और हम उसे कहीं भी ले जा सकते हैं. अगर हम कहीं दूर देश या फिर किसी दूसरे शहर जा रहे हैं तो भी हमें यह चिंता करने की जरूरत नहीं कि हम अपने घर वालों से और परिजनों से बात कैसे करेंगे.

मोबाइल फोन ने मनोरंजन के साधन को भी एक नया आयाम दिया है. हम मोबाइल फोन से किसी भी समय पर कोई भी वीडियो देख सकते हैं और कोई भी गाना भी सुन सकते हैं. मोबाइल फोन के इस्तेमाल से हम पूरे देश में और विदेशों में हो रही घटनाओं के बारे में सारी जानकारी एक समय पर प्राप्त कर सकते हैं.

आज के समय में आतंकवाद और दूसरी गतिविधियां इतनी बढ़ गई है कि हम सब को सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है. ऐसे में मोबाइल फोन कंपनी ने कुछ ऐसे एप्लीकेशंस का निर्माण किया है जिनसे हम किसी भी समय पर एक बटन दबाकर पुलिस स्टेशन में बात कर सकते हैं और मदद मांग सकते हैं. इस एप्लीकेशन का निर्माण महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए ज्यादा किया गया है. आजकल बलात्कार और गैंग रेप जैसे वारदातें इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए कठोर कदम उठाने की जरूरत है.

मोबाइल फोन पर हम आराम से इंटरनेट भी चला सकते हैं और पूरी दुनिया की जानकारी एक समय पर प्राप्त कर सकते हैं. इंटरनेट के इस्तेमाल से हम फेसबुक, व्हाट्सएप, और बाकी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोबाइल फोंस मनोरंजन का साधन नहीं है बल्कि इसके जरिए हम अपने व्यापार में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं. बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने व्यापार को मोबाइल फोन से ही चला रहे हैं. मोबाइल फोन की मदद से हम किसी भी समय पर किसी के साथ कोई भी सौदा कर सकते हैं. \ पहले जब हम कहीं घूमने जाया करते थे या किसी ऐसे पल को जी रहे होते थे जिसे हम हमेशा के लिए अपने पास रखना चाहते थे तो हमें फोटोग्राफर को ढूंढने की जरूरत होती थी. लेकिन आज मोबाइल फोन की मदद से हम आराम से फोटोग्राफी कर सकते हैं और वीडियो बना सकते हैं और उन पलों को जिंदगी भर के लिए अपने पास रख सकते हैं.

मोबाइल फोन से हम एक बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो ऑनलाइन काम देना पसंद करते हैं . मोबाइल की मदद से हम आराम से उन लोगों से जुड़ सकते हैं और उनके लिए काम कर सकते हैं. इतना ही नहीं बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन है जिन पर गेम खेल कर और उन पर दिए गए सर्वे में जोड़कर हम अच्छी कमाई कर सकते हैं.

पहले हमें हर छोटे से छोटे पैसों के काम के लिए बैंक में जाना पड़ता था लेकिन अब मोबाइल फोन की मदद से हम अपने पूरे बैंक की सारी ट्रांजैक्शन और सारी कार्रवाई घर बैठे कर सकते हैं. हमें हर छोटे छोटे काम के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. इतना ही नहीं अब हम देश-विदेश में अपने फोन से आराम से बैठे बैठे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने अकाउंट में बकाया राशि की सारी जानकारी भी ले सकते हैं.

तो यह थे कुछ फायदे मोबाइल फोन के हमारी जिंदगी में. आइए अब फायदे के साथ-साथ हानियों के बारे में भी बात करते हैं जिन्होंने हमारे भविष्य को अंधेरे में घेरना शुरू कर दिया है.

मोबाइल फोन से होने वाले दुष्परिणाम

जैसा कि हमने आपको बताया कि आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है. और बहुत से लोग तो ऐसे हैं जिन्हें मोबाइल फोन की लत लग चुकी है. चाहे कोई काम हो या ना हो वह अपने मोबाइल फोन में ही ध्यान देते रहते हैं.

अगर मोबाइल फोन में जरा सी भी आहट हो या कोई नोटिफिकेशन आए तो लोग सारे कामकाज छोड़कर उसे चेक करने में लग जाते हैं. अगर किसी भी वजह से नेटवर्क ना आ रहा हो या मोबाइल ठीक से काम न करें तो ऐसे लोगों के सर में दर्द होने लगता है और वह चिड़चिड़ापन का भी शिकार हो जाते हैं. इतना ही नहीं जरा सी टेंशन होने पर तुरंत वह लोग फोन का इस्तेमाल करने लग जाते हैं और फुर्सत मिलते ही फोन को चेक करने लग जाते हैं. अगर ऐसा सब कुछ आपके साथ भी हो रहा है तो इसका मतलब आपको भी मोबाइल फोन की लत लग चुकी है.

कई सारे मामले तो ऐसे भी देखे गए हैं जहां मोबाइल फोन की वजह से रिश्तो में इतनी दरार आ गई के बाद तलाक तक पहुंच गई. आजकल लोग अपने मोबाइल फोन को ज्यादा समय देते हैं और अपने साथी को कम इस वजह से रिश्तो में तनाव बढ़ता रहता है और दूरियां आ जाती हैं. एक सर्वे के अनुसार बहुत से ऐसे कपल्स है जिन्होंने मोबाइल फोन की वजह से और एक दूसरे को समय ना देने की वजह से दूसरे को तलाक दे दिया.

सर दर्द होने का मुख्य कारण है मोबाइल फोन. मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी आंखों को है और जिसकी वजह से हमारे सर की नसों पर भी प्रभाव पड़ता है. और यही कारण है कि हमें बार-बार दर्द का शिकार होना पड़ता है. कुछ लोगों का सर दर्द तो इतना बढ़ जाता है कि मैं माइग्रेन का रूप ले लेता है.

मोबाइल फोन के अत्यधिक इस्तेमाल करने की वजह से याददाश्त कमजोर होने लगती है. यह देखा गया है कि हम अपने जीवन को सरल बनाने के लिए अपनी हर चीज को मोबाइल फोन में रिकॉर्ड करके रखते हैं जिससे हमें याद रखना ना पड़े. इस बात का जितना फायदा है उतना ही नुकसान भी है. इस वजह से हमारी याददाश्त पर काफी दूर पड़ता है और बात इतनी बढ़ जाती है कि हमें 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी याद नहीं रख पाते.

एक रिसर्च के अनुसार यह पाया गया है कि औसतन 24 घंटे में से मनुष्य 6 घंटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है. और इसी कारण उसकी आंखें धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाती है और मनुष्य को चश्मा लगाना पड़ता है. रिसर्च में पाया गया है मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से और आंखों पर ध्यान न देने की वजह से कई लोगों को अंधेपन का भी शिकार होना पड़ता है.

मोबाइल फोन का, स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोग वाहन चलाते समय सड़क पर चलते समय या कुछ और काम करते समय मोबाइल में ही अपना ध्यान लगाए रखते हैं. इस वजह से कई बार पूरे दुर्घटना का शिकार होना भी पड़ता है. आज के समय में ज्यादातर दुर्घटना है तो इसी वजह से हो रही है क्योंकि लोग बाद देखकर सड़क पर नहीं चलते अपना ध्यान मोबाइल फोन में लगाकर रखते हैं.

मोबाइल फोन का अत्यधिक इस्तेमाल करने की वजह से आजकल लोग डिप्रेशन का शिकार भी हो रहे हैं. कई बार वह मोबाइल फोन में कुछ ऐसी बातें पढ़ लेते हैं जो उन्हें मानसिक तनाव देने लगती है और वह डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.

मोबाइल फोन का अत्यधिक इस्तेमाल बच्चों के लिए भी बहुत हानिकारक सिद्ध हो रहा है. आजकल बच्चे अपनी पढ़ाई लिखाई से ज्यादा मोबाइल फोन में गेम खेलने और दूसरी चीजों में व्यस्त रहते हैं जिसकी वजह से मैं उनकी पढ़ाई पर ही गलत प्रभाव पड़ता है बल्कि उनके जिंदगी पर भी एक गलत प्रभाव पड़ रहा है. वर्तमान में 78% से ज्यादा बच्चे 4 घंटे से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उन्हें सिर दर्द होना, चक्कर आना और अनिद्रा जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है.

मोबाइल फोन के दुष्परिणाम से बचने के उपाय –

  1. अपने दिनभर के कार्यों की एक सूची बनाएं
  2. मोबाइल फोन की घड़ी को छोड़कर घर में लगी हुई घड़ी और हाथ पर बांधनी घड़ी का इस्तेमाल करें
  3. जितने भी आपने अपने फोन में फालतू के एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखी है उन सब को डिलीट करें
  4. सोशल मीडिया पर जितना कम हो सके उतना कविताएं
  5. अगर आप कुछ काम कर रहे हैं तो अपने पुश नोटिफिकेशन बंद रखें
  6. अपने परिवार को मोबाइल फोन से ज्यादा समय दें और उनके साथ बातचीत करें
  7. अगर आप अपने घर पर हैं तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें
  8. अपने बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करें
  9. सुबह और शाम को घूमने जाएं
  10. अपने बच्चों के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने का जो समय है उसे सुनिश्चित करें

आख़िर में हम यही कहना चाहेंगे कि मोबाइल फोन एक ऐसा आविष्कार है जिसका अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो वह वरदान के रुप में साबित होगा लेकिन अगर इसका इस्तेमाल गलत तरह से किया जाए तो यह एक ऐसा अभिशाप है जो हमारे आने वाले भविष्य को तबाह करके रख देगा. इसलिए जरूरी है कि हम इस उपकरण का उतना ही इस्तेमाल करें जितना जरूरी है. जितना हम मोबाइल फोन के लाभ की तरफ ध्यान देते हैं उतना ही उसकी हानि की तरफ भी ध्यान दें. और यह समझने की कोशिश करें कि अगर हम अपनी जिंदगी से ज्यादा महत्व एक आविष्कारक उपकरण को देंगे तो उससे हमारे भविष्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा.