essay

स्वास्थ्य पर निबंध – Essay on Health in Hindi

Essay on Health in Hindi : स्वास्थ्य को जीवन का सबसे बड़ा धन कहा गया है. अच्छा स्वास्थ्य अच्छे जीवन का रास्ता होता है. अगर रुपया पैसा हाथ से निकल जाए तो दोबारा कमाया जा सकता है लेकिन अगर स्वास्थ्य हाथ से निकल जाए तो दोबारा नहीं बनाया जा सकता. अगर व्यक्ति स्वस्थ है तो वह जीवन की हर चीज को प्राप्त कर सकता है लेकिन अगर वह स्वस्थ नहीं है तो जीवन की हर चीज हर प्रकार की स्थिति बेकार हो जाती है. इसीलिए जरूरी है कि व्यक्ति अपने स्वास्थ की हिफाजत मनोयोग पूर्वक करता रहे. जो व्यक्ति अपने पैसे और दूसरी वस्तुओं से ज्यादा स्वास्थ्य को महत्वता देता है वह जीवन में सदा खुश रहता है और अपने रास्ते पर अग्रसर भी रहता है. स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन का रास्ता होता है.

अगर आप एक अच्छा स्वस्थ जीवन व्यतीत करते हैं तो आप सभी सुखों के आधार को प्राप्त कर सकते हैं. आप पैसे से कोई भी वस्तु खरीद सकते है लेकिन अच्छा स्वास्थ्य कभी नहीं खरीद सकते. मान लीजिए आप के पास दुनिया की सारी वस्तुएं हैं लेकिन एक अच्छा स्वास्थ्य नहीं है तो आप क्या करेंगे? ऐसे में बहुत सी वस्तु है आपकी किसी काम की नहीं है. अगर आपके पास अच्छा स्वास्थ्य है तो आप दुनिया की कोई भी वस्तु को बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और उसका उपयोग और उसका लाभ उठा सकते हैं. अच्छे स्वास्थ्य के सामने धन का कोई मूल्य नहीं है.

अगर एक गरीब के पास पैसे नहीं है लेकिन अच्छा स्वास्थ है तो भी वह खुश है क्योंकि उसका स्वास्थी उसके लिए धन है उसके पास जो कुछ भी है वह उसे तरीके से उपयोग में ला सकता है. अच्छा स्वास्थ मन में उत्साह और उमंग पैदा करता है इसकी वजह से व्यक्ति अपना कार्य चिंता मुक्त होकर करता रहता है और कठिनाइयों के समय में भी उत्साहित रहता है. अच्छा स्वास्थ्य होने के कारण वे जो कुछ भी खाता है उसके शरीर को लगता है और वह थकान महसूस नहीं करता. बल्कि जिन लोगों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं होता वह अंदर से भी खुश महसूस नहीं करते और हर समय उदास दुखी और विचलित प्रवृत्ति के रहते हैं.

इसलिए जरूरी है कि हर एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और उसे हमेशा अच्छा बनाने की और अग्रसर रहे. अच्छा स्वास्थ्य तो हर कोई चाहता है लेकिन उसके लिए मेहनत और प्रयत्न करने वाले थोड़े ही लोग हैं. उम्मीदें और करने से व्यक्ति को अच्छा स्वास्थ्य नहीं मिलता इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और संतुलित एवं आहार भी खाना पड़ता है. इसके साथ साथ अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि इंसान नियमित रूप से व्यायाम करें. नियमित दिनचर्या और नियमित व्यायाम एक अच्छे स्वास्थ्य के स्रोत हैं.

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप भोजन में फल हरी सब्जियां अनाज आदि का सेवन करें और रोज दूध दही जैसी डेरी वाले प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करें. आजकल के युवा और बच्चे फास्ट फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं और यही वजह है कि वह स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां और मोटापे जैसी परेशानी से ग्रसित हो जाते हैं.

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि एक अच्छी दिनचर्या हो. अच्छी दिनचर्या व्यक्ति को तनाव से दूर रखती है. हम सब जानते हैं कि शरीर एक मशीन है जो हमारे दिए गए कार्य को पूरा करने में लगी रहती है. लेकिन यह भी आपने सुना होगा कि अति हर काम की बुरी होती है. यदि हम बगैर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें अपने शरीर से काम लेते रहेंगे तो एक दिन यह काम करना बंद हो कर देगा और हम अस्वस्थ महसूस करने लगेंगे. इसलिए जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य और अपने मन को सही रखने में अपना ध्यान लगाएं.

जैसा कि हमने ऊपर भी कहा कि एक स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है. व्यायाम हमारे शरीर को स्वस्थ बल के साथ साथ एक अच्छा प्रकार भी पाने में मदद करता है. व्यायाम करने वाला व्यक्ति सदैव फुर्तीला रहता है. फुर्तीला होने के कारण व्यक्ति तनाव रहित भी रहता है. आयुर्वेद में भी कहा गया है कि शरीर को स्वस्थ रखने में योगासन और अन्य व्यायाम का बहुत महत्व है. एक ही जीवन शैली अपनाने के लिए व्यक्ति को आयुर्वेद में दिए गए योगासन और व्यायाम की जानकारी का प्रयोग करना चाहिए.

व्यायाम के साथ सही उपचार भी अच्छे स्वास्थ्य में एक बहुत महत्वपूर्ण चरित्र निभाता है. यदि कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाए तो जरूरी है कि उसे जल्दी से जल्दी सही चिकित्सक के पास ले जाया जाए और योग्य चिकित्सक मदद प्राप्त करवाई जाए . किसी भी बीमारी को छोटा नहीं समझना चाहिए क्योंकि कभी-कभी एक छोटा सा लक्षण ही बड़ी बीमारी का अंदेशा होता है. इसलिए जरूरी है कि हम चिकित्सक की सलाह मानकर अपने स्वास्थ्य संबंधित बीमारी को दूर रखें और सही दवाइयां टाइम पर ले.

सफाई का स्वास्थ्य में एक बहुत महत्वपूर्ण है. जो व्यक्ति अपने आस-पास साफ-सफाई नहीं रखता वह कभी स्वस्थ नहीं रह सकता. शरीर की सफाई घर की सफाई सफाई सफाई घर के आसपास की सफाई का नियम निभाना चाहिए. अगर सफाई व्यवस्था सही हो तो रोग पैदा करने वाले कीटाणु भी शरीर से दूर रहते हैं.

जो व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का सही प्रकार से ध्यान रखता है हमेशा एक अच्छी जिंदगी जीने में अग्रसर रहता है और हमेशा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करता है. अगर आप भी एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए उपायों और कारणों को ध्यान से पढ़े और उन्हें अपने जीवन में लागू भी करें. आप खुद अपने जीवन में एक अच्छे बदलाव को महसूस करेंगे और अच्छा स्वास्थ्य भी पा सकेंगे.

स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध – Health is Wealth Essay in Hindi