youtube

जाने youtube की नई ऐड मॉनेटिज़शन पालिसी के बारे में – (YouTube New add Monetization Policy)

YouTube-announces-changes-to-its-monetization-policy
Written by Rahul Thakur

जाने youtube की नई ऐड मॉनेटिज़शन पालिसी के बारे में – (YouTube New add Monetization Policy)
youtube की नई ऐड मॉनेटिज़शन पालिसी आ गयी है। आज हम आपको इसी के बारें में बताने जा रहें हैं की इस ऐड मॉनेटिज़शन का क्या असर होगा यूट्यूबर्स पर। नई पालिसी के अंतर्गत किसी भी youtube चैनल या यूट्यूबर के पास कम से कम 4000 हज़ार घंटों का वाच टाइम होना ही चाहिए। साथ ही उस यूट्यूब चैनल के पास 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। जब कोई youtube चैनल इन दोनों शर्तों को पूरा करेगा, तब ही उसके बाद उसके youtube चैनल पर ऐड दिखाई देंगे। गौरतलब है की इन्ही ऐड के कारण यूट्यूबर अच्छी कमाई कर रहें है।

जिन youtube चैनल्स पर पहले से ही ऐड मॉनेटिज़शन चालू हो रखी है पर अगर वो इन शर्तों को पूरा नहीं कर रहें है तो उनकी भी ऐड मॉनेटिज़शन रोक दी जाएगी। दरअसल यूट्यूब को काफी समय से ये शिकायतें प्राप्त हो रही थीं कि कुछ यूट्यूबर्स सिर्फ पैसा कमाने के लिए घटिया और दोयम दर्जे का कंटेंट अपने यूट्यूब चैनल्स पर डाल रहें है जिसके कारण ऐड देने वाली कंपनियों को दिक्कत आ रही थी। यूट्यूब की माने तो अब धीरे धीरे ऐसे चैनल्स जो कि यूट्यूब पर सिर्फ पैसा कमाने की दौड़ में लगे हुए थे उनपर नकेल कसेगी। और साथ ही उन्हें एडवरटाइजर के अनुरूप ही अपना कंटेंट देना होगा।

पिछले काफी समय से यूट्यूब पर कई सारे ऐसे वीडियो ट्रेंडिंग में चल रहे थे जो कि न तो कंटेंट वाइज अच्छे थे और न ही एडवरटाइजर फ्रेंडली थे। कुछ चैनल सिर्फ पब्लिसिटी और व्यूज पाने के लिए या तो youtube पर कॉपीराइटेड कंटेंट पोस्ट कर रहे थे या फिर घटिया कंटेंट या पोर्न तक को लेकर अपने वीडियो बना रहे थे। इन्ही सब बातों के कारण youtube पर बार बार अपनी पॉलिसीस को रिव्यु करने का दबाव बढ़ता जा रहा था।

जो लोग अभी youtube पर अपना चैनल चला रहें है उनको लगभग एक माह का समय मिला है। अगर वो लोग इस दौरान अपने चैनल पर youtube द्वारा जोड़ी गयी दोनों शर्तों को पूरा कर लेते हैं तो उनके चैनल पर ऐड मॉनेटिज़शन चालू रहेगा। जो चैनल्स अभी इन दोनों में से अगर कोई एक भी शर्त पूरा नहीं कर पा रहें है तो वो लोग जल्द ही इस दिशा में प्रयास शुरू कर दें। आप अपने चैनल के लिए नए ट्रेंडिंग टॉपिक सर्च कर के उस पर वीडियोस बना कर डालें।

कुछ लोग इससे घबरा रहें है कि उनकी इनकम रुक जायेगी। उनके लिए कुछ टिप्स हम यहाँ बता रहें हैं, जिसके द्वारा आप इन शर्तों को पूरा कर सकते हैं। मान लें की आप कोई 2 मिनट्स का वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं। और उसे सिर्फ 60 लोग ही देखते हैं। तो 2 मिनट्स के हिसाब से टोटल 120 मिनट्स (2 घंटे) का वाच टाइम बनेगा। अगर आप ज्यादा वीडियो डालेंगे तो आपका वाच टाइम भी बढ़ता जाएगा। साथ ही अपने वीडियोस का कंटेंट नया और ओरिजिनल रखने का प्रयास करें इससे आपके सब्सक्राइबर्स भी जल्दी बढ़ेंगे।

जो लोग नए youtube चैनल बनाने की सोच रहें है उनको एक साल के भीतर ही 4000 घंटों का वाच टाइम के साथ साथ 1000 सब्सक्राइबर बनाने ही होंगे अन्यथा उनके चैनल का रिव्यु होने पर ऐड नहीं दिए जाएंगे। साथ ही ऐसे लोग अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा वीडियो डालने का प्रयास करें। क्यूंकि आप जितने ज्यादा वीडियो डालेंगे उतने ही जायदा आपको व्यूज और सब्सक्राइबर मिलने के चान्सेस बढ़ जाएंगे। परन्तु अपने वीडियोस का कंटेंट अच्छा ही रखें। आप अपने चैनल पर ऐसे वीडियोस डालें जैसे की टेक्नोलॉजी, रिलेशनशिप्स, लाइफस्टाइल, हेल्थ टिप्स। इन पर व्यूज ज्यादा मिलने की सम्भावना रहती है।

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे ब्लॉग हिंदी प्रो को फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।

About the author

Rahul Thakur

My Name is Rahul Thakur. I'm from ballia but lives in new Delhi, india. i am senior frontend designer as well as blogger because I love writing. I write About Blogging, WordPress, SEO, make money, Internet and health and fitness.