make money tips & tricks

रियल एस्टेट क्या है? रियल एस्टेट में पैसे कमाने के तरीके ! what is real Estate?

what is real Estate in hindi? money earning ideas from real estate hindi : आजकल बहुत से लोग रियल एस्टेट में काम करके काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं. रियल एस्टेट के काम को लोग साइड बिजनेस की तरह करना भी पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि रियल एस्टेट क्या है और इसमें पैसा कैसे कमाया जाता है?

रियल एस्टेट क्या है?

Real Estate से आशय किसी बिल्डिंग या भूखंड से लगाया जाता है यह किसी भी व्यक्ति को एक स्थान विशेष या बिल्डिंग विशेष में वहां का हवाई अधिकार एवं भूमिगत अधिकार दिलाने में मदद करता है | अंग्रेजी शब्द Real का अर्थ वास्तविक होता है इसलिए Real Estate से आशय वास्तविक एवं भौतिक सम्पति से भी लगाया जा सकता है | कुछ लोगों का मानना है की रियल एस्टेट नामक इस शब्द की उत्पति लैटिन के एक शब्द Res से हुई है जिसका अर्थ वस्तुओं से लगाया जाता है |

कुछ लोग यह भी मानते हैं की इसकी उत्पति लैटिन भाषा के एक शब्द Rex जिसका अर्थ शाही होता है से हुई है क्योंकि प्राचीनकाल में राजा अपने साम्राज्य के पूरी भूमि के मालिक हुआ करते थे | साधारण बोलचाल की भाषा में प्लाट, मकान, दुकान, बिल्डिंग, फ्लैट इत्यादि बनाने का एवं बेचने खरीदने का काम करना Real Estate Business कहलाता है | वर्तमान में रियल एस्टेट को चार भागों रेजिडेंशियल, कमर्शियल, इंडस्ट्रियल और भूखंड रियल एस्टेट में विभाजित किया जा सकता है |

रियल एस्टेट में पैसे कमाने के तरीके

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप रियल एस्टेट में पैसा कैसे कमा सकते हैं. वैसे तो ज्यादा परिचय देने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत में ऐसे बहुत सारे उद्योगपति है जिन्होंने बिना कुछ निवेश किए अपना बिजनस इसमें शुरू शुरू किया और आज काफी अच्छे मुकाम पर हैं. इतना ही नहीं अगर आप अपने आसपास भी देखेंगे तो आपकी जानकारी में भी काफी लोग ऐसे होंगे जो रियल एस्टेट में निवेश करके अच्छा कमा रहे होंगे. तो आइए आज हम आपको भी वह तरीके बताते हैं जिनसे आप रियल एस्टेट में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मकान मालिक बन जाइए और किराए के रूप में कम आइए

रियल एस्टेट में पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है मकान मालिक बनना . जी हां अगर आप इस क्षेत्र में पैसा कमाना चाहते हैं तो यह सबसे आसान तरीका होगा. दिल्ली, मुंबई बहुत से शहर हैं जहां लोग अपना मकान किराए पर देखकर अच्छी कमाई करते हैं.

रियल एस्टेट फोटोग्राफर बन जाइए

आजकल लोगों की जरूरतें बदलती रहती है और उन्हें अपनी जरूरतों के हिसाब से ही सुविधाओं की भी आवश्यकता पड़ती रहती है. टेक्नोलॉजी ने आज इतनी सफलता प्राप्त कर ली है कि लोग अपनी जरूरत की हर चीज इंटरनेट पर तलाश करते हैं. और अगर उन्हें कोई चीज इंटरनेट पर पसंद आ जाती है तो वह उसे वास्तविक रूप से देखने के लिए और खरीदने के लिए भी राजी हो जाते हैं. और यही कारण है की प्रॉपर्टी विक्रेता किसी प्रोफेशनल से प्रॉपर्टी की फोटोग्राफी करवाते हैं. ऐसे में अगर आप रियल एस्टेट फोटोग्राफर बन जाते हैं तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं

प्रॉपर्टी मैनेज कीजिए और कमाइए

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वह सिर्फ अपनी प्रॉपर्टी से ही कमाई कर सकते हैं. लेकिन यह सच नहीं है अगर आपके पास अपनी प्रॉपर्टी नहीं है और आप फिर भी रियल एस्टेट के बिजनेस में आना चाहते हैं तो आप रियल एस्टेट में प्रॉपर्टी मैनेज करने का तरीका भी अपना सकते हैं. इस काम में भी बहुत सारे व्यक्ति ऐसे हैं जो रियल एस्टेट कंपनियों के लिए प्रॉपर्टी की देखभाल एवं किराया वसूलने का काम करते हैं और काफी अच्छा कमाते हैं. अगर आप शहरों में रहते हैं तो आपके लिए यह मौका और भी अच्छा होगा क्योंकि शहरों में बहुत सी रियल एस्टेट कंपनियां एवं ग्राहक उपलब्ध होते हैं

जमीन का व्‍यापार

भू-व्यापार व्यवसाय या लॉन की देखभाल कृषि आधारित सेवा उद्योग में सबसे अधिक आकर्षक व्यवसायों में से एक है। यह सुकून भरा बिजनेस आप घर से भी कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए अच्‍छा कम्‍यूनिकेशन स्किल और बिजनेस के बारे में थोड़ी जानकारी होनी आवश्‍यक है।

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम कर लीजिए

अगर आप कंस्ट्रक्शन की उपयुक्त जानकारी रखते हैं या फिर आपका बैकग्राउंड सिविल इंजीनियरिंग से है तो आप यह काम बखूबी कर सकते हैं. इस काम में व्यक्ति को कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम देखना होता है जिसका मतलब होता है उन्हें ऐसी साइट पर नियुक्त किया जाता है जहां कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा हो. लेकिन कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम करने के लिए जरूरी है कि आपको इससे उपयुक्त जानकारी पहले से प्राप्त हो.

एस्टेट एजेंट बन जाइए

यह तरीका सबसे आसान और सबसे प्रसिद्ध है. रियल एस्टेट एजेंट एक ऐसा काम है जिसने भारत में लाखों लोगों की जिंदगी बदल कर रख दी है. रियल एस्टेट एजेंट को प्रॉपर्टी डीलर के नाम से भी बुलाया जाता है. पहले के जमाने में कोई भी व्यक्ति प्रॉपर्टी डीलर बन जाता था ना उन्हें कोई रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता था ना कोई विशेष कानून ही था इस सब को लेकर. लेकिन अब इस काम में जुड़ने के लिए लोगों को रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है.

प्रॉपर्टी फ्लिपिंग से भी आप कमा सकते हैं

यह नाम प्रॉपर्टी फ्लिपिंग भले ही आपके लिए नया हो सकता है लेकिन यह काम वर्षों से चला आ रहा है. इस काम में भी लोग दूसरे बिजनेस की तरह अच्छी कमाई कर रहे हैं. आपने देखा होगा कि कई बार प्राकृतिक आपदा या फिर देखभाल में करने के कारण बहुत सारे मकान एवं बिल्डिंग विकसित अवस्था में आ जाते हैं. अगर अपने आप से कहो कि आप ऐसा कोई खंडन खरीद लीजिए तो क्या आप मानेंगे? शायद नहीं मानेंगे क्योंकि आप भी चाहेंगे कि आप की बिल्डिंग अच्छी हो और लोकेशन भी अच्छी हो. शायद ही कोई ग्राहक किसी खंडहर को लेना पसंद करेगा. लेकिन इस काम को करने के लिए व्यक्ति को ऐसे ही घर खरीदने होते हैं ताकि वह उसे सस्ते दामों में खरीद कर और फिर उन्हें ठीक करवाकर ऊंचे दामों में बेचकर अच्छी कमाई कर सके. और किसी बिजनेस को प्रॉपर्टी फ्लिपिंग कहते हैं.

तो यह थे कुछ आसान एवं सरल तरीके जिनसे आप रियल एस्टेट में अच्छी कमाई कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. धन्यवाद.