health tips

गर्म पानी पीने के 10 गज़ब के फायदे – Warm Water For Health Benefits In Hindi

गर्म पानी पीने के 10 गज़ब के फायदे - Warm Water For Health Benefits In Hindi
Written by Rahul Thakur

गर्म पानी पीने के 10 गज़ब के फायदे – Warm Water For Health Benefits In Hindi : Hello Friends नमस्कार और hindipro.com पर आपका तहे दिल से स्वागत है ! दोस्तों आज के इस पोस्ट में मै आप लोगो के साथ Share करने वाला हु गर्म पानी पिने के फायदे जिसे हम अंग्रेजी में warm water कहते है ! दोस्तों जैसा की हम सब जानते है कि पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है, पर अक्सर हम ठंडा पानी पीना ही पसंद करते है, लेकिन हमें अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना है तो हमें गर्म पानी पीना चाहिए , क्यूंकि गर्म पानी पिने से पेट के रोग जैसे कब्ज, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी बीमारियों का इलाज नेचुरल तरीके से किया जा सकता है ! गर्म पानी पीने में भले ही अच्‍छा न लगे लेकिन इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे. तो दोस्तों आइये जानते है गर्म पानी पिने के 10 लाजवाब फायदे !

1. वजन कम करे

अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें। गुनगुना पानी सबसे बढ़िया डाइट है। रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी नींबू के साथ पीएंगे तो शरीर पर जमी अतिरिक्त चरबी खत्म हो जाएगी। इससे वजन घटता है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ये आपको बिना व्यायाम के भी फिट रखेगा।

2. भूख बढ़ाये

भूख का न लगना एक आम समस्या है, अगर कई दिनों से भूख न लग रही हो और दिल मितलाया सा रहता हो तो गुनगुने पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू डालकर शिकंजी बनाएं और रोज पीएं। इससे भूख खुल जाएगी और मितली आना बंद हो जाएगा। साथ ही साथ पेट का भारीपन कुछ ही समय में दूर हो जाएगा।

3. बालों के लिए है फायदेमंद

लाइफस्टाइल बिगड़ने के चलते बाल टूटना, रफ होना और बालों का झड़ना आम बात हो गई है। गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है इसके अलावा यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं इससे आपकी त्वचा बहुत सुंदर रहती हैं

4. पीरियड्स बनाए आसान

लड़कियों को Menstrual Periods का दर्द सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है! लड़कियों को पीरियड्स के दौरान यदि पेट दर्द हो तो ऐसे में एक गिलास गुनगुना पानी पीने से राहत मिलती है। दरअसल, इस दौरान होने वाले दर्द में मसल्स में जो खिंचाव होता है उसे गर्म पानी Relax कर देता है। पीरियड्स में कभी भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए इससे पेट बहुत तेज़ी से निकलता हैं इसके अलावा यह नुकसानदेह भी बहुत हैं.

5. पेट को रखे दुरूस्‍त

गर्म पानी का एक फायदा यह भी है कि यह पेट को साफ रखता है और पाचन क्रिया अच्छी रहती है! यह आंतों में जमे हुए मल को आसानी से निकाल देता है जिससे पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है। और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें! ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है और आपको वज़न कम करने में भी सहायता मिलती हैं.

6.शरीर की एनर्जी बढ़ाए

अक्सर हम शरीर में एनर्जी के लिए सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं लेकिन अगर इसकी जगह हल्का गर्म पानी या नींबू पानी पियें तो आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने के बजाए आप इसे पियेंगे तो हमेशा फिट रहेंगे!

7. खून की गति को बढ़ाना

शरीर को मेंटेन रखने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है! ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए आप गर्म पानी पीएं यह शरीर को कई रोगों से लड़ने की शक्ति देता है साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

8. एसिडिटी से निजात

सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। बस इसे सुबह उठने के साथ ही लेना है।

9. स्किन ग्लो करेगी

यदि आप Skin Problems से परेशान हैं या ग्लोइंग स्किन के लिए तरह-तरह के Cosmetics इस्तेमाल कर करके थक चुके हैं तो चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो लाने के लिए, रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी Skin Problem दूर हो जाएगी और Glow करने लगेगी। यह सिर की त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे skin dry होने की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है।

10. सर्दी, जुकाम और गले की समस्या में आराम

बीमारियों में बुखार का होना आम बात है , बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है और यह समस्या आपकी खत्म नही हो रही हैं तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है और आपकी सर्दी खासी भी कम हो जायेगी.

गुनगुने पानी के इतने सारे फायदे जानने के बाद अब आप भी इसी से अपने दिन की शुरुआत करने की सोच रहे है ना। तो देर किस बात की, अगली सुबह से ही इस सिंपल सी मैजिकल ड्रिंक को अपने रूटीन का हिस्सा बना लीजिये और फिट और एनर्जेटिक दिन की तरफ अपना ये ताज़गी भरा कदम बढ़ाइये। अगर आपको हमारी ये लेख अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रेलटोवे के साथ जरूर से जरूर शेयर कीजिये !

About the author

Rahul Thakur

My Name is Rahul Thakur. I'm from ballia but lives in new Delhi, india. i am senior frontend designer as well as blogger because I love writing. I write About Blogging, WordPress, SEO, make money, Internet and health and fitness.