essay

वेलेंटाइन डे की कहानी – Valentine’s Day Story In Hindi

Valentine’s Day Story In Hindi : क्या आप जानते हैं कि वैलेंटाइंस डे क्यों मनाया जाता है? आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं वैलेंटाइंस डे की कहानी. हर साल वैलेंटाइंस डे 14 फरवरी को मनाया जाता है! इस दिन को प्यार के उत्सव के रूप में मनाया जाता है. रोम की एक किताब जिसका नाम ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ है उसमें वैलेंटाइंस डे का जिक्र किया गया है! इस किताब में लिखी कहानी के अनुसार सम्राट क्लॉडियस रोम में तीसरी शताब्दी के शासक थे! उनका यह मानना था कि अगर कोई व्यक्ति शादी कर लेता है तो उसकी बुद्धि एवं क्षमता कम हो जाती है! अपनी इसी मान्यता के चलते उन्होंने यह आदेश दिया कि उनके शासन में कोई भी सैनिक विवाह नहीं करेगा!

संत वेलेंटाइन डे सम्राट क्लॉडियस की इस बात का विरोध किया और वहां के सैनिकों और अधिकारियों को समझाया! इसके बाद उनके समझाने के कारण कई सैनिकों और अधिकारियों ने विवाह कर लिया! क्योंकि संत वैलेंटाइन ने सैनिकों और अधिकारियों को शादी करने के लिए समझाया था इसीलिए इस बात पर क्रोधित होकर सम्राट ने बिशप वैलेंटाइन को जेल में भेज दिया!

जेल जाने के बाद संत वेलेंटाइन को पता चला कि वहां के जेलर की बेटी नेत्रहीन है उन्होंने अपनी आंखें जेलर की नेत्रहीन बेटी को नेत्रदान में दे दी! नेत्रदान के साथ-साथ उन्होंने जेकोबस को एक पत्र भी दिया, उस पत्र के आखिरी में संत वेलेंटाइन डे लिखा हुआ था तुम्हारा वेलेंटाइन!

इसके बाद सम्राट क्लॉडियस ने वैलेंटाइन को बिशप वेलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ाने का आदेश दे दिया! 14 फरवरी संत वेलेंटाइन का इस दुनिया में आखिरी दिन था! तभी से संत वैलेंटाइन की याद में इस दिन को वैलेंटाइंस डे के नाम से मनाया जाता है! आज भी संत वैलेंटाइन को निस्वार्थ प्रेम भाव के लिए याद किया जाता है और इसी वजह से इस दिन को लोग प्रेमियों का दिन भी मानते हैं!

वेलेंटाइन डे से जुड़ी और भी बहुत सी कहानियां लोग कहते और सुनते हैं! कुछ किताबों के मुताबिक जेल में जाने के बाद सेंट वेलेंटाइन को जेलर की बेटी से प्रेम हो गया था के जेलर की बेटी को नेत्रदान में दे दी. जिसके बाद वेलेंटाइन किए फांसी की खबर सुनकर जेलर की बेटी को भी को भी काफी गहरा सदमा पहुंचा था.

वैलेंटाइंस डे से जुड़ी अन्य कहानियां

वहीं कुछ किताबे यह भी कहती है कि 14 फरवरी के दिन सम्राट क्लॉडियस ने उन सभी सैनिकों और अधिकारियों को फांसी की सजा सुना दी थी जिन्होंने उनसे छुप कर शादी की थी! हर एक कहानी का अपना पहलू और अपने किरदार हैं! कोई नहीं जानता कि आखिरकार उस समय हुआ क्या था! लेकिन जो बात इस दिन को खास बनाती है वह है वैलेंटाइंस का दूसरों के लिए निस्वार्थ प्यार! और उसी प्यार को मनाने के लिए वैलेंटाइंस डे का दिन मनाया जाता है! इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे से मिलते हैं, एक दूसरे के साथ घूमने जाते हैं, एक दूसरे को अच्छे अच्छे तोहफे देते हैं जिंदगी भर साथ निभाने के वादे करते हैं.

प्यार करने वालों का त्यौहार- वैलेंटाइंस डे

वैलेंटाइंस डे को एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 7 दिन पहले 7 फरवरी से हो जाती है! 7 फरवरी से 14 फरवरी तक रोज प्यार करने वाले एक खास दिन की तरह मनाते हैं! हर एक दिन का अपना एक मतलब और अपना एक नाम है! आइए हम आपको बताते हैं कि 7 फरवरी से 14 फरवरी तक के दिनों के वो खास नाम जो प्यार करने वालों के लिए बने हैं!

7 फरवरी – रोज डे
8 फरवरी – प्रपोज डे: प्रपोज डे
9 फरवरी- चॉकलेट डे
10 फरवरी- टेडी डे
11 फरवरी- प्रॉमिस डे
12 फरवरी-हग डे
13 फरवरी- किस डे
14 फरवरी-वेलेंटाइन डे

प्यार से जुड़े खास दिन और उनकी खासियत

  1. इन दिनों की शुरुआत होती है 7 फरवरी से जिसे रोज डे के नाम से मनाया जाता है! रोज डे वाले दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं! बहुत से प्यार करने वाले इस दिन अपने प्यार का इजहार भी करते हैं! अगर आप भी किसी को पसंद करते हैं या किसी के लिए अपने मन में फीलिंग रखते हैं तो उन फीलिंग का इजहार 7 फरवरी को गुलाब का फूल देकर कर सकते हैं!
  2. इसके बाद 8 फरवरी को मनाया जाता है प्रपोज डे! यदि आप किसी को अपनी जिंदगी में एक अहम जगह देना चाहते हैं या अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो प्रपोज डे के दिन आप उन्हें प्रपोज कर सकते हैं! इस दिन बहुत से प्यार करने वाले एक दूसरे को शादी या फिर आगे आने वाले समय में साथ रहने के लिए प्रपोज करते हैं!
  3. 9 फरवरी को मनाते हैं चॉकलेट डे! इस दिन कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं! चॉकलेट गिफ्ट करने का मतलब यह होता है कि उनके प्यार में हमेशा मिठास बनी रहे!
  4. 10 फरवरी को मनाया जाता है टेडी डे! प्यार करने वाले एक दूसरे को टेडी बेयर जैसे मुस्कुराते हुए चेहरे गिफ्ट करते हैं! इस मुस्कुराहट को देने का तात्पर्य यह होता है कि उनके रिश्ते में भी हमेशा मुस्कान बनी रहे!
  5. 11 फरवरी को आता है प्रॉमिस डे! प्रॉमिस डे के दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ हमेशा रहने का वादा करते हैं और एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं!
  6. इसके बाद 12 फरवरी को आता है हग डे! इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के गले लगते हैं और अपने प्यार को और मजबूत बनाने का दृढ़ निश्चय लेते हैं!
  7. वैलेंटाइंस डे से 1 दिन पहले 13 फरवरी को मनाया जाता है किस डे, इस दिन कपल एक दूसरे के साथ रहते हैं अच्छा समय व्यतीत करते हैं!

और फिर आता है प्यार करने वालों का सबसे बड़ा दिन वैलेंटाइंस डे जो हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है! इसी तरह यह पूरा सप्ताह प्यार से भरा होता है और प्यार के साथ ही खत्म हो जाता है!
क्या आप तैयार हैं अपने प्रेमी के साथ इस सप्ताह को और यादगार बनाने के लिए? तो तैयार हो जाइए, अपने साथी के लिए कुछ बहुत खूबसूरत और प्यारा तैयार कीजिए और उन्हें और ज्यादा खास होने का एहसास दिलाए!

History of Valentine Day in Hindi- वेलेंटाइन डे की कहानी