tips & tricks

वैलेंटाइन डे इतिहास व गिफ्ट आईडिया 2019 | Valentine Day history and Gift Ideas in hindi

Valentine Day history and Gift Ideas in hindi : प्यार का दिन आपके जीवन को रोमांस से भरने के लिए आ रहा है। तो इस खास दिन को अपने प्रियजनों के लिए और खास बनाने के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं? हर साल 14 फरवरी को लोग वेलेंटाइन डे को प्यार के दिन के रूप में मनाते हैं। इस दिन के पीछे एक अनोखी कहानी है। यह दिन संत वेलेंटाइन को उनके बिना शर्त प्यार को याद रखने के लिए मनाया जाता है।

Valentine Day क्यों मनाते हैं?

रोम में प्रकाशित पुस्तक में लिखी कहानी के अनुसार, क्लॉडियस नाम का सम्राट था। उनका मानना है कि एक व्यक्ति की शादी हो जाती है तो उसकी इच्छाशक्ति और शारीरिक शक्ति कम हो जाती है। यही कारण है कि उन्होंने अपने सैनिक और मंत्रियों को आदेश दिया कि वे किसी से शादी नहीं करेंगे। राजा के इस नोटिस को सुनने के बाद, संत वेलेंटाइन ने इसके खिलाफ जाकर सिपाही और मंत्रियों को शादी के लिए समझाया।

इसके बाद सैनिकों ने चुपके से शादी कर ली। इसके कारण, सम्राट ने संत वेलेंटाइन को दंडित किया और उनकी सजा को मृत्युदंड तक घोषित कर दिया। जब वह जेल में था, तो उसकी मुलाकात एक लड़की से हुई जो जेलर की बेटी थी, लेकिन वह अंधी थी। संत वेलेंटाइन एक लड़की के साथ प्यार में पड़ जाते हैं और उसे अपनी आँखें दान कर देते हैं। तत्पश्चात 14 फरवरी को वह फांसी पर चढ़ गया लेकिन उससे पहले उसने लड़की को एक पत्र लिखा। पत्र के अंत में, उन्होंने आपका वेलेंटाइन लिखा। उस दिन के बाद से इस दिन को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन सभी लवबर्ड्स संत वेलेंटाइन के निस्वार्थ प्रेम के बारे में याद करते हैं और अपने साथी को भी विशेष महसूस कराते हैं। इसके अलावा, जोड़े एक-दूसरे के गले मिलकर और उपहारों का आदान-प्रदान करके हमेशा के लिए एक-दूसरे के साथ रहने का वादा करते हैं। अगर आप भी अपने प्रियजनों के इस खास दिन को और खास बनाने के इच्छुक हैं तो कुछ अनोखा प्लान करना जरूरी है। यहां हम आपको कुछ सर्वश्रेष्ठ विचार प्रदान करने जा रहे हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और कुछ सबसे अच्छे उपहार जो आप अपने प्रियजन के लिए खरीद सकते हैं। कृपया अब इस लेख पर एक नज़र डालें।

प्रेमी के लिए वेलेंटाइन दिवस उपहार

घड़ी (watch)

आप इस वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को कलाई घड़ी गिफ्ट कर सकते हैं। कलाई घड़ी गिफ्ट करने के पीछे का कारण पार्टनर को गुड टाइम के बारे में विश करना है। इसके अलावा कलाई घड़ी खरीदते समय अपने साथी की पसंद के बारे में जरूर ध्यान रखें। अगर आपका साथी परिष्कृत चीजें पसंद करता है तो उसके लिए एक औपचारिक घड़ी खरीदने की कोशिश करें। यदि वह शाइन और चमकीले रंग पसंद करता है तो उसके अनुसार एक घड़ी चुनें। घड़ी को अपने साथी के व्यक्तित्व के अनुरूप होना चाहिए।

watches for anniversary gift

व्यक्तिगत उपहार – Personalized gifts

एक और सबसे अच्छा विकल्प जिसे आप अपने प्रियजनों को देना चुन सकते हैं वह है अनुकूलित उपहार। अनुकूलित उपहारों की मदद से आप योगदान के रूप में अपने प्रेमी को अपनी भावनाओं को साझा या व्यक्त कर सकते हैं। कई ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन दुकान उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप अपने व्यक्तिगत उपहारों का ऑर्डर कर सकते हैं। व्यक्तिगत उपहारों के कुछ उदाहरण हैं केक, एक बोतल में प्यार के साथ-साथ एक छोटा सा प्रेम पत्र, मुझे प्यारा प्यारा और दूसरों के साथ कैस्केड करना पसंद है।

Personalized Valentine Gifts For Him Online

प्रसाधन किट – grooming kit

यह भी एक अच्छी और उपयोगी चीज है जिसे आप अपने साथी को उपहार में दे सकते हैं। ग्रूमिंग किट एक विकल्प है जिसे आप अपनी प्रेमिका या अपने प्रेमी को भी दे सकते हैं। ग्रूमिंग किट को उपहार में देते समय इसमें सभी आवश्यक चीजों को जोड़ने का प्रयास करें। कई ब्रांड हैं जो कस्टमाइज़्ड ग्रूमिंग किट बेचते हैं जिन्हें आप अपने व्यक्तिगत के लिए खरीद सकते हैं।

grooming kit gifts india

गैजेट्स – Gadgets

यदि आपका साथी एक गैजेट फ्रीक है और आप उसे कुछ ऐसा उपहार देना चाहते हैं, जिसे वह सबसे ज्यादा पसंद करता है, तो आप उसके पसंदीदा गैजेट द्वारा बनाए गए हैं। जैसे लड़कियों को डायमंड पसंद होते हैं, वैसे ही लड़कों को गैजेट्स पसंद होते हैं। गैजेट खरीदते समय दो बार सवाल करना बेकार है। हर आदमी को गैजेट्स बहुत पसंद होते हैं। इसलिए अगर आप अपने बॉयफ्रेंड को कुछ खास गिफ्ट करना चाहती हैं तो उसके बारे में सोचें।

valentine Gadgets gifts india

शैम्पेन या वाइन – Champagne or wine

यह भी उपहार के लिए एक अच्छा विकल्प है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वेलेंटाइन डे प्यार और रोमांस के बारे में है। शराब का एक सेट या शैंपेन की एक बोतल इस विशेष दिन को अपने विशेष के साथ मनाने के लिए सबसे अच्छा उपहार होगा। यह आपके साथी के मूड को सही करने में भी आपकी मदद करेगा। हमारी सूची में, हम इस उपहार को उसके लिए सबसे अच्छे वेलेंटाइन उपहारों में से एक मानते हैं। वेलेंटाइन डिनर के समय अपने प्रेमी को उपहार में देने के लिए आप एक पुरानी शराब या शैंपेन खरीद सकते हैं। वाइन शैम्पेन के साथ, इसे और अधिक रोमांटिक बनाने के लिए लाल गुलाब का एक गुच्छा खरीदें। इस सुझाव के लिए आप हमें जरूर धन्यवाद देंगे।

Champagne or wine for valentine day gift

2019 वैलेंटाइन दिवस उपहार Best Valentine Day Gifts Hindi Ideas

जब आप इस वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर के लिए कुछ बेहतरीन उपहार खरीद सकते हैं। कृपया इस लेख में दिए गए सुझावों के बारे में अपने विचारों से हमें अवगत कराएँ। हम आपसे सुन कर प्रसन्न होंगे।