beauty tips health tips

गोरा और बुद्धिमान बच्चा पैदा होने के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाएं !

tips for what to eat during pregnancy for cute baby गोरा और बुद्धिमान बच्चे के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाएंजब भी महिला गर्भवती होती है तब सभी के मन मैं यही प्रश्न उत्पन्न होता है की बच्चा कैसा पैदा होगा.क्या वो गोरा होगा ?स्वस्थ होगा ? बुद्धिमान होगा ?यह सभी प्रश्न बार बार आते है रहते है. अब बच्चा कैसा पैदा होगा बेटी होगी या बेटा ये तो सिर्फ भगवन के हाथ मैं होता है लेकिन हम कुछ चीज़ो पर ध्यान दे तो आने वाले शिशु पर फर्क पड़ेगा.

1 गर्भ मैं रहे शिशु से बात करे

ये थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये एक बहुत ही लाभदायी तरीका का है. कोय माता पिता ऐसे होते है जो अपने बच्चे से सिर्फ जरुरत या समय आने पर बात करते है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए जब आपका बेटा अपनी माँ के गर्भ मैं होता है तभी से दिन मैं केवल १-२ बार बात करनी चाहिए जिससे वो आने वाले जीवन मैं स्थिर रहेगा उसका मन विचलित नहीं होगा और बुद्धिमान होगा.

२ ताजे फल और सब्जिओ का सेवन करे

जब बच्चा गर्भ मैं होता है तब उसको केवल वही पोसन मिलता है जो उसकी माँ ग्रहण करती है.ऐसा करने से गर्भ धारण करने वाली महिला का वजन नियंत्रण मैं रहता है और विटामिन्स भरपूर मिलते है आने वाले शिशु को.विटामिन्स और मिनरल्स मिलने के आने बच्चा कुपोषण का शिकार नहीं होता है और वह स्वस्थ जन्म लेता है और इन्ही विटामिन्स और मिनरल्स के कारन उसकी बुद्धि का अच्छे से विकास होता है.

3 संगीत सुने

गर्भ मैं पल रहा बच्चा बाहरी बातें सुन सकता है और महसूस भी कर सकता है उस दौरान गर्भ धारण की हुयी महिला को कोय अच्छा शांत संगीत सुनना चाहिए और अलग धवनि और तरंग को सुनना चाहिए जिससे बच्चा तभी से इन धवनि और तरंगो को पहचानने लगता है.इससे बचे की रचनात्मक क्षमता बढ़ती है और जन्म के बाद इसका असर दिखाय देने लगता है.

4 पानी को भरपूर मात्रा मैं पिए

कई बार गर्भ मैं पल रहे बच्चे का पानी कम हो जाता है जिससे जन्म के बाद वह स्वस्थ नहीं रहता है ऐसा ना हो इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा मैं पानी पिए.

5 तनाव को कम करे

कई चिकित्सक और मनो-वैज्ञानिक के मुताबिक बच्चे की निर्बल बुद्धि और नकारात्मक सोच के पीछे का कारन यह भी हो सकते है की जब बच्चे गर्भ मैं पल रहा होता है तब माता ऐसे माहौल मैं होती है जो काफी तनाव भरा होता है अपने आस पास के माहौल को अच्छे बनाये रखे. किसी भी इंसान के स्यस्थ के पीछे सबसे पहले उसके माहौल का प्रभाव पड़ता है.अगर आपके घर मैं भी लड़ाई झगड़े होते है तो उस माहौल मैं कम समय बिताये या उसे कम करे. क्युकी इसका सीधी असर आने वाले बच्चे पर पड़ती है.

6 अपने दांत और मुँह को साफ रखे

नियमित समय से अपने दांतो और मुँह की सफाई करते रहे अगर वह गंदे रहेंगे और आप जभी भी भोजन करते है तो दांतो और मुँह मैं कीटाणु रहेंगे तो वह भोजन के साथ आपके गर्भ मैं पल रहे बच्चे पर इसका असर होगा और उसका स्वास्थ्य बिगड़ेगा.फिर उसके जन्म के बाद उसकी बुद्धि का कम विकास होगा.

7 केसर वाला दूध पिए

केसर से त्वचा को गोरापन मिलता है और शरीर भी स्वास्थ्य रहता है.रात को और सुभाह केसर वाला दूध पिने से आने वाला बच्चा शरीर से स्वास्थ्य और गोरा होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

8 कैल्शियम

कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करे जिससे आने वाले बच्चे को कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होगी.कैल्शियम हमें बादाम, अंजीर, किशमिश , पालक और ब्रोकोली से प्राप्त होता है.जिसको खाने से गर्भ मैं पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य और हड्डिया मजबूत होगी.

9 आंवले

दिन मैं एक आवला या आंवले बनी चीज़ो का सेवन करे आंवला खाने से आने वाला बच्चा स्वास्थ्य रहेगा.आंवले से बना मुरब्बा खाने मैं काफी स्वादिस्ट होता है और आप इसको भोजन मैं प्रतिदिन इस्तेमाल कर सकते है.

10 संतरा

संतरे का रस गर्भवती महिला को जरूर पीना चाहिए हफ्ते मैं कम से कम ३-४ बार जरूर पीना चाहिए जिससे शरीर मैं ऊर्जा पैदा होती है और रंग भी निखारता है और विटामिन c भी बरपुर मात्रा मैं होता है.

11 देशी घी

बाजार मैं आज कल जो घी मिल रहा है वह मिलावटी होता है और मिलावटी चीज़ खाने से आपके स्वास्थ्य पर फर्क पड़ेगा और इससे आने वाले बच्चे की सेहत पर इसका असर दिखेगा. इसलिए हो तो केवल देशी घी का इस्तेमाल करे या केवल ऐसा घी ख़रीदे जो मिलावटी ना हो और एक भी उपाय है की आप कोय घर से घी बनाके बेचता हो उससे ख़रीदे.अच्छे घी से आने वाले बच्चे मैं बल बढ़ेगा और बुद्धिमान बनेगा.

क्या ना करे जिससे आने वाले बच्चे को हानि पोहच सकती है?

  1. वजन को नियंत्रण मैं रखे.
  2. पपीते का गलती से भी सेवन ना करे.
  3. धूम्रपान ना करे और पास मैं कोय धूम्रपान कर रहा है तो उस वातावरण से दूर रहे .
  4. नशीले पदार्थ न ले.
  5. अपने आप को शांत रखिये.
  6. लड़ाई और झगड़े वाले माहौल से दूर रहे.

यहाँ पर हमने बहुत से तरीके बताये जिसको अपनाने से आपका आने वाला बच्चा सुन्दर(गोरा) और बुद्धिमान होगा . हमारे बताये गए तरीके आप किसी गर्भवती महिला को शेयर कर सकते है जिससे उसका आने बच्चा गोरा और बुद्धिमान होगा.

गोरा और बुद्धिमान बच्चा पैदा होने के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाएं ! tips for what to eat during pregnancy for cute baby, cute baby hone ke upay