health & fitness health tips Tours & Travels

सफर के दौरान सेहत बनाए रखने के लिए अपनाए कुछ जरुरी टिप्स – tips for staying fit while traveling

tips for staying fit while traveling : आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी से हर कोई थोडा सा ब्रेक चाहता है ताकि वो रिलैक्स हो सके और फिर से पूरे जोश के साथ काम कर सके। इसके लिए हम छुट्टियों का इंतज़ार करते है। छुट्टियों में कहाँ जाना है, कब जाना है और कौन सा पैकेज चुनना है ये सब की प्लानिंग शुरू हो जाती है। हम सब प्लानिंग तो कर लेते है पर ऐसी कई बाते है जिसे हम नजरअंदाज कर देते है जिस वजह से हमारी तबियत सफ़र के दौरान ख़राब हो जाती है। आज हम ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में जानेगे जिनको अगर हम सफ़र के दौरान अपनाएंगे तो हम सफ़र का, प्रकृति की खूबसूरती का और अपने प्यारो के साथ का मज़ा उठा पाएंगे।

सफ़र में सेहत का ध्यान रखे के लिए अपनाए कुछ टिप्स

उबला पानी लेकर निकले

सफ़र के दौरान अगर किसी की तबियत ख़राब होती है तो इसके लिए पानी का बदलना सबसे बड़ा कारण होता है। इस परेशानी से बचा जा सकता है। अपने साथ हमेशा उबला हुआ पानी लेकर निकले। उबला पानी नही ले सकते तो जब भी पानी ख़रीदे अच्छी क्वालिटी का बिसिलरी पानी ही ख़रीदे या आप अपने साथ सादे पानी की बोतल में एक हल्दी की गाँठ डालकर रखे।

जरुरी चीजे अपने साथ लेकर जाए:

कुछ लोगो को सफ़र के दौरान उल्टी होने की परेशानी होती है। जितनी देर वो सफ़र करते है उतने देर तक बार बार उल्टियाँ करते रहते है। इस वजह से वो खुद तो परेशान रहते है साथ ही उनके साथ आए लोग भी परेशान हो जाते है। ऐसे लोगो को अपने साथ नीम्बू, नमक, चीनी, ओआरएस घोल और ग्लूकोस रखना चाहिए। जब भी उल्टी जैसा लगे नीबू पर जरा सा नमक लगाकर चूस ले। आप ट्रेवल सिकनेस वाली गोली भी खाकर सफर पर जा सकते है। गर्मी के दिनों में सफर कर रहे है तो अपने साथ सेंधा नमक वाला सादा पानी रखे। जिन लोगो को पित्त की परेशानी होती है उन्हें अपने साथ अजवाइन और नमक रखना चाहिए।

आरामदायक कपडे :

सफ़र करते समय हमेशा हल्के और आरामदायक कपडे पहनने चाहिए ताकि ज्यादा ट्रेवल करने पर कपड़ो की वजह से कोई परेशानी न हो।

चाय और काफी से बचे:

सफर में ज्यादा चाय और कॉफ़ी पीने से बचे। इनकी जगह आप हेल्दी ड्रिंक्स जैसे ग्रीन टी, फ्रूट जूस या लेमन टी का सेवन करे। हर्बल ड्रिंक्स आपको ताकत तो देंगे ही साथ ही आपको सफर में दुरुस्त और तरोताजा भी रखेंगे।

खाद्य पदार्थ लेकर निकले:

सफर के दौरान काफी भूख लगती है, खासकर बच्चो को। इसलिए हमेशा घर से निकलते वक्त अपने साथ घर के बने हेल्दी स्नैक्स लेकर चले। अपने साथ ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, अखरोट जैसी चीजे रखें ताकि जब भी भूख लगे आपके पास खाने के लिए हेल्दी चीजे हो।

डार्क चॉकलेट लेके जाए :

अपने साथ डार्क चॉकलेट रखे। डार्क चॉकलेट में एंटी ओक्सिडेंट होते है जो आपके मूड को अच्छा बनाए रखते है और इसको खाने से सफर में आपका मेटाबोलिज्म भी ठीक रहता है।

मादक पदार्थो से दूर रहे:

सफर करते समय शराब या किसी अन्य तरह के मादक पदार्थो से दूर रहे। शराब में और कॉकटेल्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से आप डीहाइड्रेट हो सकते है।

नाश्ता जरुर खाए-

सफ़र में कभी भी नाश्ता करना मिस न करे। सुबह का हेल्दी नाश्ता आपको पूरा दिन दुरुस्त रखेगा और आप सफर का पूरा आनंद उठा पाएंगे। नाश्ते में फल, अंडे या हरी सब्जियां खाना अच्छा माना जाता है।

हाथ साफ़ रखे :

बार बार अपने हाथो को धोएं और अपने साथ सैनीटाईजर रखे क्योकि सफर के दौरान हम कई तरह के वातावरण और लोगो के संपर्क में आते है। सैनीटाईजर के उपयोग से हम अपने आपको कीटाणुओ से बचा सकते है।

अच्छी नीद ले :

सफर में शरीर को आराम की सक्त जरुरत होती है क्योकि सफर में आप लगातार चलते हो, भारी भारी सामान उठाते हो, इन सब में बेहद थकान हो जाती है। ऐसे में अगर शरीर को आराम नही दिया गया तो आप बीमार हो सकते हो। इसलिए सफर में अच्छी नीद लेना बेहद जरुरी है। अच्छे नीद लेने से आप अगले दिन सफर के मजे ले सकते है।

आराम से घूमे:

एक दिन में बहुत सारी जगह घूमने की कोशिश न करे। सिर्फ कुछ अच्छी जगहों को सेलेक्ट करे और वहां घूमने जाए। सब जगह घूमने के चक्कर में किसी भी जगह का आप मज़ा नही ले पाएंगे। अगर किसी बड़े शहर में आप घूमने जाने वाले है तो ज्यादा दिन की छुट्टियाँ प्लान करे।

एक्सरसाइज करे :

घूमने जाने से पहले हमेशा कुछ देर एक्सरसाइज करे। योग और कुछ देर की स्ट्रेच एक्सरसाइज आपको पूरा दिन घूमने पर भी थकान से बचाएगी। घूमकर वापिस आने के बाद भी थोडा स्ट्रेच करे ताकि आपकी मसल्स रिलैक्स हो जाए और आपको अच्छी नींद आ जाए। सफर में ज्यादा थकान महसूस हो रही हो तो कुछ ब्रीथिंग एक्सरसाइज करे जैसे अनलोम विलोम। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे।

गाडी का प्रयोग करे:

ज्यादा बड़ी जगह हो तो ज्यादा पैदल चलने की कोशिश न करे, हो सके तो गाड़ी में सफर करे। अगर छोटी जगह है तो आप पैदल चलकर प्राकर्तिक सुन्दरता का मज़ा ले सकते है।

वेजीटेरियन खाना खाए:

सफ़र में जब भी खाना आर्डर करे हमेशा वेज खाना ही ले न कि नॉन वेज। वेज खाना और सलाद आपके शरीर में ताकत बनाए रखेगा।

सनस्क्रीम का इस्तेमाल –

सफर के दौरान अपनी स्किन को धूप से बचाए रखने के लिए हर दो घंटे बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे। आप जिस जगह पर जा रहे है अगर वहां पर बहुत मच्छर है तो इससे बचने के लिए इन्सेक्ट रेपेल्लेंट का इस्तेमाल करे और पूरी बाजू वाले कपडे पहने।
ऊपर बताए सभी टिप्स को अपनाए और अपनी ट्रिप को बिना बीमार हुए पूरी तरह से एन्जॉय करे।