health tips

मानसिक तनाव दूर करने के 13 आसान तरीके – Tension Dur Karne ke Ghrelu Tarike

Tension Dur Karne ke Ghrelu Tarike: आज के युग मैं सभी को काम का तनाव जेलना पड़ता है और इसी तनाव के कारन आप ज्यादा सोचने लगते है और आप इतना सोचते है की वो आपकी सेहत पर उसका असर देखने को मिलता है. ज्यादा सोचने से ट्रेस लेने से आप डिप्रेशन या मानसिक रूप से बीमार हो जाते है.इस के कारन आपका स्वाभाव चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो जाता है. यहाँ पर हमने इसी गंभीर समस्या से बचने के उपाय बताये है जिसकी मदद से आप मानसिक तनाव दूर कर सकते है .

1 संगीत

जब भी बात आती है तनाव की तो सबसे पहले संगीत याद आता है और ये तरीका बिलकुल कारगर भी है अगर आप बहुत टाइम से एक ही काम कर रहे है और थोड़ा आराम चाहते है तो आप अपना पसंदीदा संगीत सुन कर अपने मन को शांत कर सकते है और अपने तनाव को दूर कर सकते है.शांत संगीत रात को सुनने से नींद भी जल्दी आती है.

2 योग और मेडिटेशन

तनाव के वक्त हम ज्यादा सोचते है और सोच में दुब जाते है इसके कारन हम अपनी सोच से अपने आप को खो देते है इस समय आपको जरुरत होती है अपने मन को शांत रखने की और उसमे आपको योग और मेडिटेशन काफी मदद करेगा.बस इसके लिए आपको एक शांत जगह तलाशनी है और सिर्फ अच्छे विचार ही मन मैं आने देने है ऐसा करने से आप सेहतमंद रहेंगे.

3 ब्रेक लेके काम करे

आप दिन मैं चाहे उतना काम कर सकते है लेकिन सभी काम करने का एक तरीका होता है और आप कोय भी काम करे तो उसमे आराम लेना आवश्यक होता है. बिच मैं समय निकल के आप कम से कम पांच मिनट के लिए ब्रेक लीजिए जिससे आपका मन शांत होगा और आप वही काम अच्छे से कर पाएंगे लेकिन आप लगातार काम कर रहे है तो एक समय के बाद ऊब जायेंगे और वह काम करने को आपका मन नहीं लगेगा और मन मैं तनाव पैदा होगा.

4 दोस्तों के साथ समय बिताये

कोय बात आपके मन मैं बार बार आ रही है और परेशान कर रही है तो आपको उसको जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जिससे मन हल्का होगा.अगर आप शादी सुदा है तो अपने बीवी बच्चे के साथ समय बिताने से तनाव बिलकुल कम होगा. कोय एक इन्शान ऐसा अपने लाइफ मैं रखो जिनके साथ आप सभी बात शेयर कर सको जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

5 विचार बंध कीजिए

तनाव के कारन रात को नींद न आना और सर दर्द करना इसके पीछे केवल आपके अतिरिक्त विचार ही जवाबदार है अब इससे छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने विचार पर काबू करना होगा. सर दर्द कम करने के लिए सर की मालिश करे जिससे रक्त का प्रवाह बढ़ेगा और सर दर्द कम होगा.मानशिक रूप से बीमार लोग आम तोर पर इन्सोमनिआ के शिकार हो जाते है जिसमे उन्हें नींद नहीं आती है रात को. डॉक्टर्स इसके लिए सिर्फ दवाई देते है जिससे जल्दी नींद आ जाती है लेकिन पूर्ण रूप से यह बीमारी दूर नहीं होती है इसका केवल एक ही उपाय है आप अपने आप को संयम मैं रखे और अपने विचार को अपने पर हावी न होने दे.

6 टाइम टेबल बनाये

आप जब भी कोय काम करते हो लेकिन वह काम का समय निर्धारित नहीं होता है तो धीरे धीरे आप अपने काम मैं कम रूचि दिखाते है और अपने आप को शंभाल नहीं पाते और मानशिक रूप से अस्त व्यस्त हो जाते है. ऐसा ना हो उसके लिए सभी काम के लिए एक निर्धारित समय आवश्यक होता है और अपने लिए एक टाइम टेबल बनालीजये जिससे आप अपने सरे काम अच्छे से कर पाएंगे और सभी काम के लिए आपको एक आवश्यक समय भी मिलेगा ऐसा करने से यह होगा की आप सभी काम पूर्ण कर पाएंगे और ट्रेस कम रहेगा.

7 खोराक बदलिए

बाजार के खान पान से दूर रहे है और घर के सात्विक भोजन पर ध्यान दे ऐसा करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मूड भी अच्छा बना रहेगा.

8 मूड स्विंग ना होने दे

मूड स्विंग होना यानि के एक ही समय पर ये सोचना की पहले ये काम करू या ये करू और आखिर मैं इसका निष्कर्ष यही आता है की आप ठीक से कोय भी काम नहीं कर पाते है अपने विचार की वजह से आप अपने मूड को बदलते रहते है जिसका परिणाम यही आता है की आप अपने आप को किसी एक जगह पर स्थिर नहीं रख पाते ऐसा होने से बचे केवल एक काम को ही एक ही समय करे और उसपे पूरा समय व्यतीत करे. जिस चीज़ से आपका मूड बदल रहा है या ख़राब हो रहा है उस चीज़ से दूर रहे.

9 माहौल बदलिए

जब आप डिप्रेशन मैं होते है तब डिप्रेशन आने के पीछे एक ही मुख्य कारन होता है वह है माहौल अगर आप ऐसे माहौल मैं जहा पर काफी तनाव है और सभी लोग आपकी निंदा करते है तो आपको कुछ समय के वह माहौल से बहार निकल के किसी ऐसी जगह पर जाना चाहिए जिससे आपके मन को शांति या शुकुन का अनुभव हो.इससे सच मैं काफी फर्क पड़ेगा आपका मानशिक तनाव बिलकुल दूर होगा.

10 नेगेटिव लोगो से दूर रहे

कुछ भी अच्छा हो जाये उनके जीवन मैं लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो सिर्फ नेगेटिव बातो को ही देखते है ऐसे लोगो से दुरी बनाये रखे क्युकी नेगेटिव सोच वाले लोगो से मिलने से पूरा माहौल ख़राब होता है और अपने मन को भी सुकून नहीं मिलता है .

11 शेयर करे

अपनी कोय भी बात हो एक ऐसा रिस्तेदार या दोस्त होना चाहिए जिससे आप सब कुछ शेयर कर सके जिससे आपका मन हल्का होगा.

12 पुरानी बाते याद ना करे

डिप्रेशन मैं यही होता है की आप बस उसी पुरानी बात पर अटक जाते है और अपने जीवन को उसी घटना से जोड़े रखते है ऐसा करने से हफ्ते और साल निकल जायेंगे लेकिन आप वही के वही रह जायेंगे.अगर आपके साथ कुछ बुरा हुवा है तो उसे भूल जाये.अभी और आगे क्या क्या अच्छा हो सकता है उसके बारे मैं सोचिये.

13 गुस्से पर काबू रखे

जीवन मैं ऐसे लोग होते है जो सिर्फ हमे गुस्सा आये या नुकशान हो उसके लिए कुछ आड़े सीधे काम करते है ऐसे लोगो को इगनोर करे.अपने गुस्से पर काबू रखे और कुछ भी हो बात को टाल दे कोय भी बात को बढ़ावा ना दे गुस्सा करने से तनाव बढ़ेगा और सेहत भी ख़राब होगी.

डॉक्टर्स केवल दवाई देते है लेकिन अगर डिप्रेशन या मानशिक तनाव से बहार आना है तो आपको अपने आप को ही संभाल ना होगा कोय दवाई आपकी मदद नहीं कर सकती है जब तब आपका मन ही कमजोर है तब तक. बस उसे ही आपको कंट्रोल करना है फिर सब अपने आप ठीक हो जायेगा.यहाँ पर हमने मानसिक तनाव दूर करने के बहुत से उपाय बताये है जिसको अपनाने से पक्का आपके सारे तनाव दूर होंगे और ये उपाय आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है.

मानसिक तनाव दूर करने के 13 आसान तरीके – Tension Dur Karne ke Ghrelu Tarike : mansik tanav kaise kam kare gharelu upay, How to reduce stress