beauty tips

गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स – Skin Care Tips for Summer in hindi

Skin Care Tips for Summer in hindi : गर्मियां शुरू होते ही सबके मन में सबसे पहले यही सवाल आता है की गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? और अपनी त्वचा को पहले जैसा कैसे बनाए रखें. अगर भारत की बात करें तो गर्मियों में ही छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक ज्यादा छुट्टियां मिलती है. और इन्हीं छुट्टियों में हमें बाहर घूमने जाना होता है.लेकिन जब हम बाहर निकलते हैं तब सूर्य की किरण हमारी त्वचा को जलाना शुरू कर देती है और धीरे धीरे त्वचा थोड़ी काली पड़ जाती है. इसीलिए आज हम आपको यहां गर्मियों में त्वचा की रक्षा कैसे करें बताने वाले हैं. इन टिप्स के जरिए आप अपनी स्किन को पहले जैसी ही बनाए रख सकते हैं. गर्मियों में हमारी त्वचा ऑयली और शुष्क हो जाती है. जिससे आपको पिंपल्स और मुहांसे होने के चांसेस बहुत बढ़ जाते हैं.

यह भी पढ़ें :कैंसर के लक्षण क्या है और कैंसर से बचने के उपाय ?

गर्मियों में त्वचा की रक्षा के लिए कुछ टिप्स:

विटामिन सी को बढ़ाइए

विटामिन सी हमारी स्किन टिश्यू को हेल्दी रखने में मदद करता है.इसलिए आपको विटामिन सी किन सब्जियों और फलों में से मिलता है उनको खाना चाहिए.

संतरा,नींबू,आंवला,अंगूर,टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन से भरपूर मात्रा में होता है इसलिए आप यह खा कर विटामिन सी बढ़ा सकते हैं.

सनस्क्रीन इस्तेमाल करें

जब भी हम बाहर जाते हैं तब हमें सूर्य की किरणों का सामना करना पड़ता है. और जब यह किरणें आपके त्वचा के डायरेक्ट संपर्क में आती है तब आपकी स्किन यानी त्वचा धीरे धीरे चलने लग. लगातार त्वचा पर सूर्य किरण पढ़ने से काले भी पड़ सकती है.इसीलिए आपको सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा की रक्षा होगी.

त्वचा को हाइड्रेट रखें

गर्मियों में त्वचा डिहाइड्रेट होने लगती है और जिससे वह सुखी हो जाती है बस आपको उसको सुखी होने से बचाना है और हाइड्रेट रखना है इसके लिए आप पेयजल यानी पानी और दूसरे विटामिन से भरपूर जूस पीना चाहिए जिससे आपकी त्वचा डिहाइड्रेट नहीं होगी और वह हाइड्रेट रहेगी.

यह भी पढ़ें :जंक फूड स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक कैसे और क्यों है

अच्छा आहार

आपका आहार ही चेहरे और त्वचा की चमक को बरकरार रखता है. गर्मियों में त्वचा की रक्षा के लिए अच्छा आहार बहुत ही आवश्यक है. आपको अपना पूरा आहार नहीं बदलना है सिर्फ आपको मौसमी फल और सब्जियों का इस्तेमाल करना है. और खूब सारा पानी पीना है ऐसा करने से जब आप बाहर सूर्य के संपर्क में आएंगे तब यह लिया हुआ आहार ही आपके शरीर के तापमान को बरकरार रखेगा.नारियल पानी एक उत्तम विकल्प है.

आंखों को जरूर बचाइए

जब भी आप घर से बाहर निकलते हैं तब सूर्य की किरणें और गंदे वातावरण के कारण आपकी आंखों वह काफी नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए बाहर निकलते वक्त अपनी आंखों पर sunglasses जरूर पहने. और बाहर से घर वापस आने पर ठंडे पानी से अपने चेहरे को जरूर धोना चाहिए जिससे चेहरे पर जमी धूल की और कचरे की परत निकल जाएगी और आपके चेहरे की त्वचा अच्छी बनी रहेगी.

हाइजेनिक रहिए

त्वचा को अच्छे रखने के लिए उसे साफ रखना बहुत ही जरूरी है. हाइजेनिक रहने के लिए दिन में दो बार अवश्य स्नान करें ऐसा करने से आपकी त्वचा तरोताजा रहेगी और गर्मियों में होने वाली सुस्ती से दूर रखेगी.

एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा एक ऐसा नेचुरल उपाय है जो आपकी त्वचा को गर्मियों में अच्छी बनाए रखता है. बस आपको सिर्फ एलोवेरा का रस अपनी त्वचा पर लगाना है. एलोवेरा आपको बड़ी ही आसानी से अपने घर या घर के आसपास मिल जाएगा. पर अगर आपको एलोवेरा नहीं मिल रहा है तो आप एलोवेरा से बने किसी भी बाजार के प्रोडक्ट को चुन सकते हैं. एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा में होने वाले नुकसान को कम कर देता है. यह भी पढ़ें :गर्म पानी पीने के 10 गज़ब के फायदे

पैरों की त्वचा पर ध्यान दें

सर्दियों में हम बूट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अब वह बूट लंबे समय के लिए पैक होकर हम कहीं पर रख देंगे और यह मौसम चप्पल का है. इसलिए आपको अपने पैरों पर खास ध्यान देना चाहिए बाहर से घर वापस आने पर आपको उन्हें अच्छी तरह से धोना चाहिए. अगर आप महिला है तो आपके पास पेडीक्योर का बहुत अच्छा विकल्प है. चाहे महिला हो या पुरुष दोनों ही पेडीक्योर से अपने पैरों की त्वचा को सख्त होने से बचा सकते हैं. और पेडीक्योर आप अपने घर पर भी कर सकते हैं. पेडीक्योर करने के बाद आप अपनी त्वचा मैं काफी फर्क देख सकते हैं वह पहले से ज्यादा काफ़ी मुलायम हो जाएगी. सभी टिप्स को जानने के बाद एक महत्वपूर्ण बात यही सामने आती है कि आपको बस अपनी त्वचा को साफ यानी हाइजेनिक रखना है. इसके लिए आपको दिन में दो बार स्नान और 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए जो आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट और सुखी होने से बचाएगा. और बाहर से वापस घर आने पर अपने चेहरे हाथ और पैरों को ठंडे पानी से धोना है जिससे त्वचा का टेंपरेचर मेंटेन रहेगा. यहां पर हमने गर्मियों में त्वचा की रक्षा कैसे करें उसके लिए बहुत सारे टिप्स दिए हैं. इन टिप्स की मदद से आप अपनी त्वचा को गर्मियों में रूखी सूखी और बेजान बनने से बचा सकते हैं. आप यह टिप्स अपने दोस्तों से भी शेयर कीजिए और उनकी त्वचा को भी गर्मियों में स्वस्थ रखने में मदद करें.