health & fitness health tips

सर्दियों मैं सेहत अच्छी रखनी है तो यह फल जरूर खाने चाहिए

सर्दियों मैं जैसे शरीर का ध्यान रखने के लिए हम गर्म कपडे पहनते है वैसे है अपनी सेहत अच्छी बानी रहे उसके लिए हमे अपने आहार पर भी ध्यान देना चाहिए.आजकल हर कोय बाहरी खाना खता है लेकिन घर का स्वादिस्ट भोजन किसीको पसंद ही नहीं है और सर्दियों मैं आपको अपने आहार मैं फलो शामिल करना चाहिए जिससे आपकी तंदुरस्ती वैसी की वैसी बनी रहेगी.केवल बहार से शरीर को स्वस्थ रखना काफी नहीं होता है आपको अगर अच्छा रहना है तो अंदर से भी उसको अच्छा रखना पड़ेगा मेरा मतलब है आपको अच्छी फलो और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

तो आज हम यहाँ पर आपको कुछ ऐसे ही फलो के बारे मैं बताएँगे जो आपको एकदम तंदुरस्त रखने मैं मदद करेंगे.यह फलो आपकी रोग प्रतिकारक क्षमता को बढ़ाते है जिससे आप निरोगी बने रहे.सर्दी मैं आम तोर पर खासी और जुकाम जल्दी हो जाते है और फिर दूसरे रोग से शरीर बच नहीं पता है.आपको अपने शरीर मैं नैचरल एंटीऑक्सीडेंट लेना चाहिए जिससे वह इन बीमारियों को होने से रोकता है और ये आपको केवल फल मैं से ही मिलेगा.

सर्दियों मैं खाने वाले फल

सेब

एक पुरानी अंग्रेजी कहावत है ‘Apple a day keeps the doctor away’ इसका मतलब है की हर रोज एक सेब का सेवन करे जिससे आपको कभी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा.सेब की मदद से दिल मजबूत बनता है और रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ती है.अगर आपको भूलनी की बीमारी है तो उस समस्या का भी निवारण होगा.सेब अच्छी सेहत बनाये रखने मैं आपकी काफी मदद करेगा.

शकरकंद (स्वीट पोटैटो)

जिनको आलू पसंद होता है उनको अवस्य शकरकंद भी पसंद होता ही है क्युकी ये दोनों एक ही एक ही परिवार के सदस्यों मैं आते है.आपको इसमें से विटामिन ए और सी मिलता है जो आपके शरीर मैं गर्मी बने रखने मैं मदद करता है.नाक और फेफड़ो मैं कफ जम जाने पर शकरकंद का प्रयोग करने से वह दूर होता है यह एक अच्छा उपाय है और शकरकंद अस्थमा जैसी बीमारी मैं भी उपयोग मैं लिया जाता है.

लाल अंगूर

विटामिन सी बी६ और ए एवं काफी मात्रा मैं पोटेशियम,आर्यन कैल्शियम और फोलेट इत्यादि होता है.इसलिए लाल अंगूर खाने से आपको कब्ज और थकान दूर होगा.पेट की सभी समस्या का समाधान भी होगा.

संतरा

संतरे मैं विटामिन सी की मात्रा बहुत होती है जिसको खाने से आपके सर्दी और जुकाम दूर होंगे और आपके शरीर मैं रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाएगा.अब आपको दवाय खाने या घर मैं रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी.आप संतरे का जूस भी पि सकते है जिसका स्वाद काफी अच्छा होता है.

कीवी

जैसे संतरे मैं विटामिन सी होता है वैसे ही कीवी मैं भी काफी मात्रा मैं विटामिन सी होता है.सभी खट्टे फलो मैं विटामिन सी पाया जाता है.ये आपके शरीर को गर्म रखने मैं मदद करेगा और शर्दियो मैं जो बीमारी होती है उनसे दूर रखता है.ठंड भी आपको काम लगेगी.

अनार

अनार मैं एक तत्त्व खास होता है वह है पॉलीफिनॉल इसकी खाशियत यह है की आपकी सूजन को यह कम करता है और सूजन से लड़ने मैं सहायता करते है.इसलिए इसे खास तत्त्व कहा है हमने.

केला

देखा जाये तो केले मैं विटामिन सी,फायबर और पोटेशियम अच्छी मात्रा मैं पाया जाता है यही तत्त्व और विटामिन्स हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने मैं मदद करता है और सर्दी मैं दिल की बीमारी होने से भी दूर रखता है केला.विटामिन की बात करे तो इसमें बी६ भी पाया जाता है जो आपकी रोग प्रतिकारक क्षमता को बढ़ाता है.रात को केला नहीं खाना चाहिए सर्दियों मैं आपको हो सके तो दिन मैं ही इसका उपयोग करना चाहिए.

अमरुद

सिर्फ एक कप अमरुद मैं ८५०० माइक्रोग्राम लायकोपाइन पाया जाता है को एंटीऑक्सीडेंट होता है यह आपके के परहिर्दय की धमनी से जुडी बीमारी मैं लाभ करता है.अमरूद मैं फोलेट होता है जो महिलाओ की फर्टलिटी को बढ़ाता है.डायबिटीज़ के मरीजों के लिए ये सबसे बेहतरीन फल है क्युकी इसमें काफी मात्रा मैं फायबर होता है जो आपके मौजूदा शुगर का अवशोषण करता है और इन्सुलिन बढ़ाता है.आयोडीन होने के कारन थायरॉइड के मरीज के लिए अच्छा विकल्प है.

आंवला

जैसा की उप्पर बताया की खट्टे फल मैं विटामिन सी होता है तो स्वाभाविक है आंवला खट्टा होता है और इसमें भी विटामिन सी काफी मात्रा मैं पाया जाता है.कुछ ऐसे नुट्रिशन भी होते है सर्दियों मैं लाभदायी होते है.विटामिन सी हमारे एम्युइन सिस्टम को मजबूत करता है जो हमारे स्वस्थ्य को अच्छा बनाये रखता है.इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल मैं रहेगा जो डायबिटज़ के मरीज़ो के लिए अच्छा है.कई लोगो को आंवला सीधा खाना पसंद नहीं होता है तो इसका मुरब्बा बनके अपने आहार मैं ले सकते है और इसके अलावा आप इसका जूस निकल कर भी पि सकते है.सफ़ेद बालो की समस्या से आप जुन्ज रहे है तो इसमें भी आंवला खाना लाभदायी है.

सिंघाड़ा

यह फल आपको केवल सर्दियों मैं देखने को मिलता है जो पानी या छोटे तालाब मैं पैदा होता है.अगर इसके अंदर के तत्वों या मिनरल्स की बात करे तो इसमें साइट्रिक एसिड, एमिलोज, कर्बोहाइड्रेट, टैनिन, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक एसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटामिन्स-ए, सी, मैगनीज और फास्फोराइलेज होता है.जो लोग सिर्फ शाकाहारी भोजन करते है इनके लिए.यह सर्दियों मैं खाने वाला फल है जो बहुत ही गुणकारी है.

यहाँ पर हमने कुछ ऐसे फलो के बारे मैं बताया है जिसको सर्दियों मैं खाने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी और आप आसानी से अपने स्वस्थ्य को अच्छा बनाए रख सकते है.अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो जरूर पाने दोस्तों के साथ शेयर करे.