health tips

सर्दी-जुकाम से फटाफट राहत पाने के घरेलु नुस्खे! – Sardi jukam ka gharelu ilaj

Sardi jukam ka gharelu ilaj in hindi: जैसे ही मौसम बदलता है उसके साथ ही व्यक्ति को कई प्रकार की बीमारी होने लगती है.उसमे आम तोर पर जब winter शुरू होता है तब उसके साथ ज़ुकाम और खासी के शिकार लोग जल्दी हो जाते है.ये कोय गंभीर बीमारी है नहीं लेकिन इससे लोग परेशान बहुत हो जाते है और डॉक्टर्स के पास जाके इसके लिए अलग अलग प्रकार की दवाय भी लाके खाते है.

लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे है जो इस मामूली बीमारी का उपाय घरके नुस्खे से करते है.आप घरेलु उपचार की मदद से ज़ुकाम और शर्दी को दूर कर सकते है.ये मामूली बीमारी भी कई बार आपको परेशानी मैं दाल सकती है.ऐसे 11 उपाय है जिससे से आप इस बीमारी को दूर कर सकते है और ये सारे उपचार बहुत ही आसान है और बहार की दवाय से काफी अच्छे भी है.

1. हल्दी का दूध

इसको बनाने के लिए आपको एक ग्लास दूध चाहिए या आपको जितनी मात्रा मैं दूध पीना हो आप ले सकते है और दूध को गरम करना है फिर उसमे दो चम्मच हल्दी के डाले और इसको अच्छे से मिलकर पीना है जिससे आपको शर्दी और ज़ुकाम मैं राहत मिलेगी और इसका प्रयोग दो दिन लगातार करने से आपकी यह बीमारी पूरी तरग से दूर हो जाएगी.आम तोर पर छोटे बच्चो को दूध पिने की आदत होती है और दूध की वजह से कफ जमता है लेकिन इस तरह से दूध पिने से काफी

फायदा होगा और जिनको हर रोज दूध पिने की आदत होती है वो लोग शर्दी और ज़ुकाम मैं हल्दी का दूध बनाकर पी सकते है.

2. तुलसी

भारत मैं तुलसी एक ऐसा पौधा है जो हर किसी के घर मैं होता है और तुलसी बहुत ही गुणकारी है .आपको सिर्फ तुलसी के तीन चार पत्ते चबाने है जिससे आपको शर्दी और जुकाम मैं काफी राहत मिलेगी.

3. अदरक

अदरक एक रामबाण इलाज है अगर आपको खासी या जुकाम है तो आप इसको चाय मैं मिलाकर अदरक वाली चाय पी सकते है.अदरक मैं काफी तरह के प्रोटीन और विटामिन्स होते है ये स्वस्थ्य के लिए भी काफी गुणकारी है.आयुर्वेद मैं भी अदरक को महा औषधि माना गया है.

4. इलायची

अगर आपको अदरक वाली चाय पसंद नहीं है तो ये भी एक अच्छा विकल्प है आप चाय मैं इलायची डालकर पिए जिससे ज़ुकाम और शर्दी मैं काफी फर्क पड़ेगा.आप इलायची के दानो को एक रुमाल मैं बांध कर सूंघे जिससे आपका बांध नाक भी तुरंत खुल जायेगा.

5. काढ़ा

तुलसी , अदरक और निम्बू का काढ़ा पिने ने आपका ज़ुकाम जल्द ही दूर होगा इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ग्लास भरके पानी लेना है और उसमे तुलसी के पत्तो को डालना है और जो अदरक है उसको अच्छे से कूट लेना है और पानी मैं डाल देना है स्वाद अनुसार थोड़ा नमक भी ऐड करे जब पानी अच्छे से उबले फिर उसमे कुछ बून्द निम्बू के भी डालने है सच मैं इसका स्वाद लाजवाब है और इससे काफी काम समय मैं ज़ुकाम और शर्दी दूर होगी.

6. कपूर

शर्दी और बंध नाक के लिए कपूर का प्रयोग रामबाण इलाज है. आपको कपूर को रुमाल है रखकर सूंघ ना है जिससे आपका बंध नाक तुरंत खुल जायेगा. स्वाइनफ्लू जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए भी कपूर और इलायची को एक रुमाल मैं बांधकर सूंघने से ये बीमारी से आप बच सकते है और आप इसको ज़ुकाम और शर्दी मैं भी उपयोग कर सकते है.

7. निम्बू

गुनगुने पानी मैं निम्बू मिलाकर पिने से शर्दी और ज़ुकाम मैं काफी राहत मिलेगी और आप इसमें शहद भी मिलाकर पी सकते है जिससे आपको इसका स्वाद काफी अच्छा लगेगा.

8. कालीमिर्च

काली मिर्च के पाउडर को दूध मैं मिलाना है और उसमे मैं एक चम्मच जितने शुगर ऐड करनी है इसका प्रयोग आपको दिन मैं दो से तीन बार करना है आपको जल्दी राहत मिलेगी. रात को आपको ५-६ काली मिर्च को चबाना है और फिर उसके उप्पर एक ग्लास गरम दूध पीना है ये भी एक रामबाण इलाज है.

9. हर्बल टी

आपको तुलसी , अदरक और लौंग की हर्बल टी बनानी है इसके कारन आपको ठंडी भी कम लगेगी और ये बहुत ही गुणकारी है. अगर आपको अपना मोटापा भी दूर करना है तो ये अच्छा विकल्प है .इस तरह की औषधि को मिलाकर पिने से स्वस्थ्य मैं भी काफी सुधार होगा.

10. लौंग

अगर आप लौंग को मुँह मैं रखकर उसका रस जैसे ही आपके गले मैं जायेगा तुरंत आपको अच्छा महसूस होने लगेगा.

11. स्टीम

आपको पानी को गर्म करना है और एक पतीले मैं लेकर उसमे से जो स्टीम आ रही है उसको लेना है आप पतीले के सामने बैठ कर अपने उप्पर एक चद्दर भी रख सकते है जिससे आपका नाक और गाला खुलेगा और जितना कफ जमा हुवा है वो सब कम होने लगेगा.

यहाँ पर हमने ऐसे ११ प्रकार के घरेलु उपचार बताये है जिसके प्रयोग से आप ज़ुकाम , शर्दी और खासी को आसानी से दूर कर सकते है और ये सारे उपाय काफी आसान है.आम तोर पर सारी चीज़ आपके घर मैं उपलब्ध भी होती है.

शर्दी , ज़ुकाम और खासी से कैसे बचे?

  1. सबसे पहले जिनको शर्दी हुयी है उनसे दुरी बने रखे क्युकी इनके बक्टेरिया जल्दी फैलते है और आपको भी शर्दी बहुत जल्दी हो सकती है.
  2. ठंडी मैं गर्म कपड़ो का इस्तेमाल करे.
  3. तली हुयी चीज़ो को कम खाये जिससे आपको खासी नहीं होगी.
  4. नींद को पूरा करे जिससे आपको ये बीमारी नहीं होगी.

यहाँ पर बताये गए तरीको का इस्तेमाल करके आप शर्दी , खासी और ज़ुकाम को आसानी से दूर कर सकते है और आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है जिससे वो भी घरेलु उपचार से शर्दी , खासी और ज़ुकाम को दूर कर सकते है.