biography

सायना नेहवाल की जीवनी | Saina Nehwal Biography In Hindi

Saina Nehwal Biography In Hindi : आज हम बात करेंगे एक ऐसे खि​लाड़ी की जिस ने बैडमिंटन की दुनिया में सिर्फ अपना नाम ही कमाया बल्कि पूरे देश गर्व महूसस करने का मौका दिया है, सिर्फ एक बार नहीं बल्कि कई बार. हम बात कर रहे हैं बैडमिंटन खिलाड़ी Saina Nehwal की. आज हम जानेंगे सायना नेहवाल के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से और बचपन से लेकर सफलता की कुछ बातें.

सायना नेहवाल का जन्म ( Birth Of Badminton Player Saina Nehwal)

बैडमिंटन खिलाड़ी Saina Nehwal का पूरा नाम सायना हरवीर सिंह नेहवाल है. सायना का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा राज्य के हिसार में रहने वाले एक जाट परिवार में हुआ था. सायना नेहवाल के पिता जी का नाम हरवीर सिंह नेहवाल है और वो एग्रीकल्चर यूनिवसिर्टी में काम करते थे. वहीं सायना की माता जी का नाम उषा रानी नेहवाल है और वो अपने वक्त में राज्य स्टार बैडमिंटन खिलाडी रह चुकी हैं. सायना नेहवाल को बैडमिंटन विरासत में मिली है यह कहना गलत नहीं होगा.

सायना नेहवाल की शिक्षा ( Saina Nehwal Education)

Badminton Player सायना नेहवाल ने अपनी शुरूआती शिक्षा अपने गाँव हिसार से की थी. जिस के बाद सायना का परिवार हैदराबाद आ गया था, जिस की वजह से उन्हें बारहवी और कॉलेज की पूरी शिक्षा हैदराबाद के सेंट कॉलेज से करनी पड़ी. जानकारी बताते हैं कि सायना अपने स्कूल में शांत और शर्मीली लड़की थी.

​बैडमिंटन की शुरूआत ( Starting Of Badminton Life )

सायना नेहवाल को बहुत ही कम उम्र से बैडमिंटन में लगाव हो गया था. इसलिए सायना को उनके पिता जी ने सिर्फ आठ साल की उम्र से ही बैडमिंटन के गुण सीखने शुरू कर दिए थे. जिस के बाद उन के पिता ही उन्हें लाल बहादुर स्टेडियम में बैडमिंटन की कोचिंग के ले गए. उस वक्त सायना के कोच नानी प्रसाद बने थे. जो सायना नेहवाल को बहुत ही सख्त कोचिंग देते थे.

सायना के घर से लाल बहादुर स्टेडियम करीबन 25 किलोमीटर दूर था. इसलिए सायना के पिता उसे रोज सुबह 4 बजे स्टेडियम के लिए ले जाते थे. जंहा पर सायना करीबन दो घंटे कड़ी मेहनत करती थी और जिस के बाद वह स्कूल जाती थी. इस मतलब यह है कि सायना ने खेल के साथ अपनी पढ़ाई का नुकसान नहीं होने दिया.

सायना नेहवाल के करियर की जानकारी ( Information About career Life )

सायना अपने शुरूआत वक्त में एक आक्रामक खिलाडी के रूप में उभरी थी. सायना ने अपना पहला टूनामेंट साल 2002 में खेला था. जिसमें उसने जूनियर सीजेक ओपन में भाग लिया और उसमें जीत भी हासिल की थी.

इस के बाद Saina Nehwal ने साल 2004 में कॉमनवेल्थ यूथ Games में भाग लिया था. जिसमें सायना दूसरे स्थान पर रही थी. साल 2005 में सायना ने एशियन सेटेलाइट बैडमिंटन टूनामेंट में भाग लिया था. जिस टूनामेंट में उन्होंने सिर्फ भाग नहीं लिया बल्कि उस में जीत भी हासिल की थी. एक बार फिर साल 2006 में सायना ने एशियन सेटेलाइट बैडमिंटन टूनामेंट फिर से जीता और इसे लगातार दूसरी बार जितने वाली वह पहली महिला बनी थी.

साल 2006 के मई महीने में सायना नेहवाल ने चार स्टार टूनामेंट में हिस्सा लिया और जिस में से एक फिलीपींस ओपन खिताब जीता था. इस खिताब को जीतने के साथ ही उन्होंने सबसे कम उम्र में फिलीपींस ओपन खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी भी बनी. सिर्फ भारत की नहीं बल्कि एशिया की पहली खिलाड़ी बनी थी.

साल 2009 सायना नेहवाल ने दुनिया का सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला इंडोनेशिया ओपन जीता और इस Award को जीतने वाली पहली भारतीय महिला थी. इस खिताब के साथ ही उन्होनें भारत सरकार ने अर्जुन Award से समानित किया.

सायना नेहवाल ने साल 2010 में इंडिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड में हराकर टूर्नामेंट से बाहार हो गई थी लेकिन इसके बाद वह सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज 2010 में फिर से नंबर 1 रही है और फिर

उन्होंने चीन की विश्व चैंपियन लू लान को हराकर फाइनल में स्थान पाया और मैच को जीता भी.

साल 2012 सायना ने थाइलैंड की रत्चानोक इंथेनॉन को हराकर थाइलैंड ओपेन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड खिताब अपने नाम किया था.

सायना नेहवाल ने नाम किए कई खिताब ( Indian Player Saina Nehwal Awards)

Saina Nehwal ने साल 2008 में बैडमिंटन word फेडरेशन कके द्वारा सबसे होनहार खिलाड़र का अवार्ड मिला था.

साल 2009 भारत सरकार ने सायना को अर्जुन अवार्ड से नवाजा था.

साल ही साल 2009-2010 में उन्हें राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड भी मिला था.

साल 2010 में एक बार फिर भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री अवार्ड से नवाजा था.

देश के सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सायना को भारत सरकार ने साल 2016 में नवाजा गया था.

सायना नेहवाल की शादी ( Marriage Of Saina Nehwal )

हाल ही में Saina Nehwal ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर यह जानकरी दी थी कि वह अपने साथी बैडमिंटन खिलाड़ी परुपल्‍ली कश्यप से शादी करने वाली है. बाद में शादी करने के बाद उन्होंने एक Photo Social Media पर साझा भी की थी. दरअसल, सायना की शादी 16 दिसम्बर 2018 को तय हुई थी लेकिन उन्होंने दो दिन पहले ही शादी कर ली. जिसे देख सब हैरान रह गए. सायना ने 14 दिसम्बर 2018 को कोर्ट मैरेज कर ली थी साइना और पी कश्यप ने अदालत के नियमों के तहत सुबह 11.30 बजे शादी की.

आज के वक्त में सायना देश — विदेश में जाना माना नाम है. दुनिया में वह अपनी एक अलग पहचान बन चुकी है. आज के वक्त में सायना कई कम्पनी के लिए काम भी करती है. सायना नेहवाल भारत की शान है और भारत की महिलाओं के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हैं.