Tours & Travels

हिमाचल में सकून के पल बिताने के लिए, ये हैं 10 बेस्ट डेस्टिनेशन – Top 10 Tourist Places in himanchal

Top 10 Tourist Places in himanchal : साल 2019 में आप कुछ करें या न करें पर घूमने ज़रूर जाएं, लेकिन अगर आप इस बात से परेशान है कि कहां जाएं या घूमने के लिए कोई जगह ढ़ूंढ रहे है तो हिमाचल प्रदेश से बढ़िया कोई जगह नही है. हिमाचल एक ऐसी जगह है जहां न सिर्फ आपको मन की शांति मिलेगी बल्कि वहां पर आपको कुदरत के कई नज़ारे भी देखने को मिलेगें, जिसका आनंद आप पूरी तरह से ले पाएंगें. तो चलिए आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की उन 10 हसीन वादियों के बारें में बताते हैं, जहां पर आपको भीड़ कम और सुकून ज्यादा मिलेगा. यानि कि यहां पर आपको अपने गुजारें हुए कुछ पल न केवल ताउम्र याद रहेगें बल्कि जब भी आपको मौका मिलेगा तो आप यहां पर दोबारा ज़रूर आना चाहेंगे.

अंद्रेटा गांव

हिमाचल के फेमस चाय के बगानों से कुछ ही दूरी पर बसा अंद्रेटा गांव पॉटरी एंड क्रॉफ्ट सोसाइटी, नोरा मड हाउस और सर शोभा सिंह आर्ट गैलरी के लिए मशहूर है. ऐसे में अगर आप अपने 9 टू 5 जॉब से थक चुके है और कुछ दिनों के लिए शांति चहाते है, तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि आप इस दौरान यहां पर पॉटरी कला की बारीकियों को भी बेखूबी तरीके से सीख सकते है. बता दें, शोरगुल और चकाचौंध की जिंदगी से एकदम दूर ये जगह बेहद शांत है.

andretta village himachal pradesh

पब्बर घाटी

अगर आप प्रकृति को नज़दीक से देखकर उसका आनंद लेना चाहते है, तो वो जगह है पब्बर घाटी. यह घाटी किनौर से उत्तर पूर्व की ओर है. वैसे, अगर आपको एंडवेचर करना पसंद है. तो आपको बता दें, आप यहां बादलों और पहाड़ो के बीच पैराग्लाइडिंग, साईक्लिंग, कैम्पिंग आदि जैसी कई चीज़ों का मज़ा भी ले सकते है.

beautiful destinations of himachal pradesh pabbar ghati

बैरल

शिमला से 4 घंटे की दूरी पर बसा बैरल अपने प्राकृतिक नज़ारों के साथ-साथ यहां पर बने पारम्परिक घर की वज़ह से टूरिस्ट को अपनी तरफ आर्कषित करता है. दरअसल, इन घरों की ख़ास बात ये है कि यहां के निचले हिस्से में पालतू जानवर और ऊपर के हिस्से में लोग रहते है. वैसे, अगर आपको भी पालतू जानवरों से बेहद लगाव है तो आप यहां कम से कम एक बार घूमने तो आ ही सकते है.

Solo Destination: Beral, Himachal Pradesh - Travelling Ides of March

चिटकुल

इंडो-चाईना बॉर्डर के पास बसा हुआ छोटा सा गांव चिटकुल आलू के लिए बेहद मशहूर है. यहां पर मंदिर के आकार में बने हुए लकड़ी के घर यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देते है. वैसे, यहां का साफ़ मौसम और पहाड़ों से आती ठंडी-ठंडी हवाओं के झोंके मन को बेहद सकून देते है. इसके अलावा, अगर आपको प्रकृति से प्यार है और आप शांतिप्रिय है. तो इस खूबसूरत जगह को देखना ना भूलें.

Chitkul is a village in Kinnaur district of Himachal Pradesh

बैरोट

झील, झरने, बादल,पहाड़ और सूरज की किरणों को अगर एक साथ देखना है तो बैरोट से बढ़िया कोई जगह नही है. यानि कि हिमाचल के लिए ये किसी कुदरती खज़ाने से कम नही है. प्राकृतिक नज़ारों से भरपूर ये जगह अपने आप में कुदरत का एक अद्भुत करिश्मा है. वहीं, अभी तक अगर आप सनसेट का आनंद नही ले पाएं है तो बैरोट आपके इस सपने को पूरा कर सकता है.

Barot - A small Beautiful and lesser known Hill Station - Himtimes

रक्षम गांव

अगर आप पत्थरों के घर में रहकर प्रकृति के नज़ारों का मज़ा लेने चाहते है तो एक बार रक्षम गांव ज़रूर जाएं. चिटकुल और शांगला के बीच स्थित इस छोटे से गांव की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना नामुमकिन है. बता दें, यहां पर आपको प्रकृति के ऐसे नज़ारें देखने को मिलेंगें, जो पहले आपने कभी नही देखें होंगें.

Rakcham Village- A Popular Tourist Place in Kinnaur, Himachal Pradesh

परागपुर

हिमाचल की कांगड़ा घाटी में स्थित परागपुर में आज भी मुगल, राजपूत, ब्रिटिश और पुर्तगाली काल की झलक देखने को मिलेगी. जो अपनी संस्कृति और परंपराओं, रीति-रिवाज को समेटे हुए है. इसके अलावा, यहां पर आपको ओर भी बेहद खूबसूरत और पांरपरिक चीज़ें देखने को मिलेगी. जिसे देखकर आप आनंदित हो सकते है.

Exploring Pragpur, India's First Heritage Village in Himachal Pradesh

तीर्थन घाटी

अगर आप अपनी बिज़ी लाइफस्टाइल से परेशान हो गए है और अपनी जिंदगी के कुछ पल प्रकृति की गोद में बैठकर आराम करना चाहते है तो तीर्थन घाटी आपके लिए बेहतर ऑप्शन है. यहां पर बहते झरने, चारों तरफ फैली हुई हरियाली, पहाड़ आपको बेहद सुकून देंगे. जिस वजह से आप यहां कुदरत के नज़ारों के बीच बैठ कर कई घंटे चैन से बीता सकते हैं.

Why Tirthan Valley Is Himachal's Best Kept Secret -

शोजा

अगर आप प्रकृति के साथ न केवल समय बिताना चाहते है बल्कि उसे नज़दीक से महसूस भी करना चाहते है तो एक बार शोजा ज़रूर जाएं. इसके अलावा, आप यहां हरे भरे पेड़, झरने, पहाड़ और बादल को एक साथ आपस में क्रीड़ा करते हुए देख पाएंगें. वैसे, शोजा शांति से छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट जगह है.

Shoja Is Best Tourist Place Of Himachal Pradesh

नग्गर

शहर की भागदौड़ वाली लाइफ से अगर आप थक चुके है तो नग्गर वो खूबसूरत जगह है. जहां पर आप शांति और राहत पा सकते है. 15वीं शताब्दी से प्रेरित यहां के पारम्परिक घर यहां की खूबसूरती बढ़ाते है, जो कि देखते ही बनती है. आपको एक बार यहां ज़रूर आना चाहिए. वैसे, बता दें, यहां पर बॉलीवुड की बेबो करीना कपूर और चॉकलेटी स्टार शाहिद कपूर की फिल्म ‘जब वी मेट’ की शूटिंग हुई थी और यहां पर आप उस बेहतरीन शूंटिग की लोकेशन को भी देख सकते है.

Naggar Himachal Pradesh India 15 Day Weather Forecast