beauty tips

चेहरे से कील (Acne) , मुंहासे, पिम्पल्स हटाने के घरेलू नुस्खे – Pimples Hatane ke Gharelu Upay

home remedies for pimples in hindi : आज कल के नौजवान को कील और मुहासे की समस्या कुछ ज्यादा ही परेशान कर रही है लेकिन बात सिर्फ परेशानी की नहीं है बात है कील और मुहासे की वजह से जो दाग धब्बे हो जाते है उसकी वजह से पूरी सकल ख़राब दिखने लगती है और ख़राब सकल लेके घूमना किसे पसंद है.क्युकी जब हम किसी से मिलते है तो सबसे पहले वो हमारी भरी सुंदरता को देखते है और अगर उन्हें दाग धब्बे नजर आते है तो आपकी पहेली इम्प्रैशन गलत पड़ती है.

आप भी कील मुहासे से परेशान है तो हमारे बताये गए घरेलु नुस्खे से आप अपनी इस समस्या को बड़ी आसानी से दूर सकते है.

1. भाप से

आपका चेहरा अगर गन्दा रहता है यानि के उसमे मिट्टी या त्वचा मैं धूल रह जाना तब आपको कील और मुहासे की समस्या होती है . मिट्टी का मतलब यह है की जब आप बहार से आते है तब बाहरी वातावरण मैं जो धूल उड़ती है वह आपके चेहरे मैं रह जाती है और आप इससे अच्छे से साफ नहीं करते है तब यह समस्या आपको सताती है लेकिन इसका सरल उपाय है की आप पानी को गरम करे और उसकी भाप को अपने चेहरे पर आने दे ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और इस समस्या का भी समाधान मिलेगा.अगर आपको भाप लेना पसंद नहीं है तो आप थोड़ा गर्म पानी करे लेकिन पानी उतना ही गर्म हो जिससे आप अपने मुँह को उससे धो सके और ऐसा बहार से आके दिन मैं दो बार या हर बार बहार से आके करे.

2. कपूर और नारियल तेल

नारियल के तेल मैं थोड़ा कपूर मिलाये और अपने मुँह पर जहा मुहासे कील या दाग धब्बे है वहा पर लगाए २० मिनट बाद आप इसको साफ पानी से धो कर निकल दे ऐसा करने से आपके दाग धब्बे जल्द ही दूर होंगे ये कील और मुहासे दूर करने का अच्छा घरेलु उपाय है.

3. गुलाबजल

गुलाबजल चेहरे के निखार के लिए एक बहुत अच्छा माना जाता है. गुलाबजल मैं आप ८-१० काली मिर्च दाने पीसकर मिला दीजिये और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा दे सुबह इसे गुनगुने पानी से अच्छे से निकल धोकर निकल दीजये जिससे आपका चेहरा खिलेगा और कील मुहासे भी दूर होंगे. निम्बू को भी आप गुलाबजल मैं मिलकर इसे थोड़े समय के लिए मुँह पर लगाकर अच्छे साफ़ पानी से धो सकते है जिससे चेहरे पर जमी हुयी गंदगी भी बहुत अच्छे से साफ़ होती है.

4. मुल्तानी मिटटी

कुदरत ने हमें काफी कुछ दिया है इसमें एक उत्तम चीज़ है मुल्तानी मिटटी जो एक नेचरल फेस पैक है. आपको बस मुल्तानी मिट्टी मैं थोड़ा यानि की फेस पैक जितना गाढ़ा हो उतना पानी मिलकर उसको अपने चेहरे पर लगाए और बाद मैं १० -१५ मिनट्स बाद उससे निकल दे इससे आपके मुँह पर लगे काले धब्बे , दाग़ , ब्लैकहेड्स और जुरिया आसानी से दूर होती है और आपको एक अच्छा सा ग्लो देता है.

5. चंदन

चंदन भी और एक कुदरत की दी हुयी देन है.कील और मुहासे दूर करने है ये अच्छा एक घरेलु उपाय भी है . हल्दी और दूध को आप चंदन के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए और थोड़े पर्यापत समय बाद इसे अच्छे से साफ़ पानी से धोये ऐसा लगातार ३-४ दिन करने पर आप महसूस करेंगे की आपके मुहासे और कील दूर होने लगे है.

6. बेसन

बेसन एक ऐसी चीज़ है जो हर किसी के घर मैं होता है और ये एक बहुत ही आसान उपाय भी है कील और मुहासे को काम करने का. कपूर , निम्बू का रस और हल्दी को २-३ चम्मच बेसन मैं मिलकर लेप बना लीजिए और अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा दीजये जब ये सुख जाये तब इसको अच्छे साफ़ पानी या गुनगुने पानी से निकल दीजये.बेसन मैं दही मिलकर उसका लेप बनाकर उसको लगाने से भी मुहासे दूर होते है.

7. एलोविरा

एलोविरा का पौधा हर घर मैं नजर आता है आज कल हर कोई के घर मैं एलोविरा का पौधा होता ही है.त्वचा को अच्छा और फ्रेश रखने के लिए एलोविरा का प्रयोग एक कारगर उपाय है.एलोविरा के पत्ते को आप काट कर उसके रस को अपने मुँह पर लगाए है या पत्ते को उप्पर से थोड़ा काट के उसके जेल जैसे पदार्थ को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए . ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमी हुयी गंदगी इससे दूर होगी और चेहरा साफ होता है एक अलग सा ग्लो देता है.

8. नीम

नीम के पत्तो को पानी मैं डालकर उस पानी को अच्छे से उबले जब पानी अच्छे से उबलने लगे तब इस पानी से अपने मुँह को धोये और ये घरेलु प्रयोग का इस्तेमाल आप बार बार करे जिससे मुहासे निकलना बांध होगा.

9. खीरे का प्रयोग

कोय भी सैलून मैं अगर आप जाये तो वो लोग भी खीरे का उपयोग करते है और बाजार मैं भी खीरे के फेसपैक मिल रहे है लेकिन आपको खीरे को पीसकर उसकी पेस्ट बना लीजिए और अपने मुँह पर लगाए जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा.

बार बार कील और मुहासे होने के मुख्य कारन क्या होते है?

  1. ऑयली स्किन – जिसकी स्किन बहुत ऑयली होती है तब उनको कील और मुहासे की समस्या से ज्यादा परेशान होना पड़ता है क्युकी ऑयली स्किन की वजह से फेस पर गंदगी जमी जाती और इसकी वजह से ये समस्या होती है.
  2. हॉर्मोन्स से बदलाव – जब आप टीनेजर अवस्था मैं आते हो तब आपके हॉर्मोन्स मैं बदलाव होता है और इसके कारन कील मुहासे निकलने लगते है.
  3. स्किन की एलेर्जी होना
  4. पेट से जुडी हुयी समस्या होना – अच्छे से ना खाना न पचने के कारन इस समस्या का सामना करना पद सकता है
  5. बहुत ही तली हुयी चीज़ो को खाना
  6. बाहरी सौंदर्य प्रशाधनो का उपयोग करना
  7. गंदे हाथो को मुँह पर न लगाना

कैसे बचे कील और मुहासे से ?

  1. पर्याप्त मात्रा मैं पानी पीजिए
  2. अपने चेहरे को अच्छे पानी से साफ़ करते रहे
  3. खाने पिने मैं ध्यान रखे जिससे पेट की समस्या न हो
  4. तम्बाकू , सिगरेट और दारू जैसी लतो से दूर रहो
  5. अपनी दिनचर्या को अच्छा बनाये
  6. बहार से आके अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करे

यहाँ पर हमने आपको कील और मुहासे दूर करने के बहुत से घरेलु उपाय और नुस्खे बताये है जो काफी आसान है.ये भी बताया है की की आप कील और मुहासे को कैसे होने से बचे अगर आप बताये हुए इन घरेलु उपाय का प्रयोग करते है तो अवस्य आपके कील , मुहासे और दाग धब्बे दूर होंगे.

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी है तो इसको जरूर अपनाये और जो कील मुहासे से परेशान है उनके साथ शेयर करे.