health & fitness health tips

मुंह से बदबू आने के कारण क्या है? Muh se badbu aane ke karan

मुंह से बदबू आना जो एक ऐसी समस्या है जिससे अक्सर कई लोग परेशान रहते हैं लेकिन कभी भी इसका इलाज नहीं करवाते. बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि मुंह से बदबू आने का कारण सिर्फ खाना और दांत की सफाई अच्छे से ना करना नहीं होता है बल्कि कई और दूसरी चीजों पर भी निर्भर करता है. जो आप जानकर जरूर चौक जायेंगे.

मुंह से बदबू आने के कारण क्या है? Muh se badbu aane ke karan

तो आइए जानते हैं क्यों आखिर मुंह से बदबू आना शुरू हो जाता है?

तनाव के कारण

कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार यह माना गया है कि बहुत अधिक तनाव का सीधा संबंध मुंह से बदबू आना हो सकता है क्योंकि इस समय पर आपका शरीर फाइट और फ्लाइट अवस्था में होता है. वैज्ञानिक रूप से देखें तो तनाव के समय में आपके मुंह में कम लार बनती है जिसके कारण बैक्टीरिया के संक्रमण की गति बढ़ जाती है और आखिरकार मुंह से बदबू आने लगती है. इसके लिए केवल एक ही उपाय है अधिक पानी पीजिए और तनाव मुक्त जीवन का आनंद उठाइए. तो ही आप बदबू से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें :गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स

अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से

ज्यादा प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना आपके वजन को जरूर कम कर देता है लेकिन साथ ही आपके मुंह में बदबू बढ़ा देता है. इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक कारण है ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खाने पर आपके लीवर में कीटोन्स नामक केमिकल बनता है. यह केमिकल दुर्गंध वाला होता है जिसके कारण आपके मुंह से दुर्गंध आने लगती है. तो इसलिए अपने आहार यानी डाइट पर जरूर ध्यान दें. क्योंकि अगर आप जिम या दूसरे कारण से प्रोटीन वाले आहार ग्रहण कर रहे हैं तो मुंह की दुर्गंध का यह भी एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है.

दांत की बीमारी

अगर आपके मसूड़ों में तकलीफ है या कोई बीमारी है तो इसकी वजह से भी आपके मुंह से दुर्गंध आने लगती है. इसका सरल और सीधा एक ही उपाय है कि आपको अपने दांत और मसूड़े नियमित समय पर साफ रखने चाहिए और समय-समय पर कुल्ला करना चाहिए.

मसालेदार खाने

आजकल सभी को खाने में स्वाद चाहिए और खाने में स्वाद मसाले के बिना बिल्कुल नहीं आता. और कोई भी खाना प्याज,लहसुन,अदरक,लोंग और कालीमिर्च के बिना अधूरा है. लेकिन जब हम इन वस्तुओं का प्रयोग खाने में करते हैं तब मुझे दुर्गंध आने की समस्या उत्पन्न होती है. इसके उपाय के लिए आपको इन खाद्य पदार्थ का उपयोग कम करना चाहिए और अगर आप इन मसलों से दूर नहीं रह पाते तो आपको मसालेदार खाना खाने के बाद ब्रश वाह कुल्ला अवश्य करना चाहिए जिससे आपकी समस्या दूर होगी.

मुंह का कैंसर

जब कोई व्यक्ति लगातार या अधिकतर तंबाकू का सेवन करता है तब पेरिडोंटल बीमारी ओरल कैंसर में तब्दील होना शुरू हो जाती है. इसलिए जो लोग ज्यादा तंबाकू खाते हैं अगर उनके मुंह से बदबू आती है तो उन्हें इस पर सावधानी बरतनी चाहिए. अगर बदबू लगातार और कई हफ्तों या महीनों तक आ रही है तो डॉक्टर से जाकर अवश्य मिलना चाहिए क्योंकि कैंसर भी हो सकता है. इसलिए सावधानी बरतना बहुत ही जरूरी है.

यह भी पढ़ें :कैंसर के लक्षण क्या है और कैंसर से बचने के उपाय ?

गंभीर रोग

मुंह से बदबू आना केवल खाने पीने पर ही निर्भर नहीं होता है. अगर आपको इनमें से कोई भी गंभीर रोग है तब भी आपके मुंह से बदबू खाना शुरू हो जाती है जैसे कि डायबिटीज,निमोनिया लिवर और किडनी में इन्फेक्शन. यह सभी लोगों से भी आपके मुंह से बदबू आने लगती है. इसलिए आपको मुंह से बदबू आने का कारण अवश्य जाना चाहिए और इस समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर से अवश्य मिलना चाहिए.

पाचन क्रिया

अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है या वह सही से काम नहीं कर रही तब भी यह समस्या हो सकती है. इसीलिए खाने पीने के बाद थोड़ा वॉक करना और अपनी पाचन क्रिया को अच्छा रखना यह आवश्यक है. क्योंकि जब भी आपका शरीर सही से काम नहीं करता तब इस तरह के कुछ लक्षण आपको दिखाई देते हैं. तो अपने शरीर को अच्छा बनाए रखें.

खाना न खाना

जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं और पानी भी नहीं पीते. तो इस वजह से भी मुंह से दुर्गंध आने लगती है. इसका सरल उपाय यही है कि नियमित समय पर खाना खा लेना चाहिए और खाना खाने के बाद अपने दांतो में फंसे खाने को अच्छे से साफ करना चाहिए जिससे आपकी मसूड़ों की समस्या नहीं होगी और मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें :जंक फूड स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक कैसे और क्यों है

तो यहां पर मैंने कुछ ऐसे कारण बताएं हैं जो आप नहीं जानते होंगे और मुंह से बदबू आने का कारण कोई बड़ा रोग भी हो सकता है.तो इसलिए आपको सतर्क और सावधान रहना चाहिए और इसका उपाय तुरंत करना चाहिए. आप मुंह से बदबू आने के इन कारणों को अपने दोस्तों से भी जरूर शेयर कर सकते हैं.

Bad breath – Symptoms and causes