health & fitness health tips

मोटापे के लक्षण, कारण और मोटापा कम करने के तरीके.

weight loss tips in hindi : मोटापा एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो हर 10 मैं से 2 से 3 लोगो मैं पाया जाता है.जो एक बड़ी गंभीर समस्या है और इसके कारन कई बीमारिया भी आपको हो सकती है.काफी चिकित्सको का मानना है की बहुत सी बीमारी केवल मोटापे से ही होती है.
मोटापे के लक्षण पता चलते ही अगर हम थोड़ा ध्यान रखे तो हम मोटापे से बच सकते है.तो आइये जानते है इसके लक्षण.

मोटापा के लक्षण क्या है?

मोटापे के लक्षण हमे आसानी से दिखाय देते है क्युकी इसकी वजह हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है.जैसे की सांस फूलना – आप थोड़े समय के लिए चलते है या तो फिर दौड़ते है तो आपकी सांस फूलने लगती है और ये सबसे पहला लक्षण है मोटापे का.
पसीना ज्यादा आना,तेजी से खर्राटे लेना,थकान महसूस करना,आत्मविश्वास का धीरे धीरे कम होना और अकेलापन महसूस करना ये सभी लक्षण मोटापे के है.
शरीर मैं फैट ज्यादा जमा होने के कारन आप मोटे होने लगते है.मोटापा आने के बहुत से कारण होते है अगर आप सही से इन कारणों को जान ले तो आप मोटापे से बच सकते है.

मोटापे के कारण

कम नींद लेना

नींद अगर पूरी तरह से पूरी न हो तो आप मोटापे के शिकार हो सकते है क्युकी इसका सीधा असर आपके हॉर्मोन्स पर पड़ता है अगर आप अपनी दिनचर्या मैं बदलाव करते है तो इसके साथ आपके हॉर्मोन मैं भी बदलाव होगा जिससे आप मोटे हो सकते है.

जरुरत से ज्यादा खाना

कई बार बस हम कहते रहते है जो हमारे शरीर मैं एक्स्ट्रा फैट जमा करता है जिससे मोटापा आता है.आपको बस एक निर्धारित समय पर खाना चाहिए अपनी पसंदीदा चीज़ो को खाना चाहिए लेकिन साथ मैं यह भी देखना चाहिए की उसमे फैट की मात्रा कितनी है.बार बार या जरुरत से ज्यादा खाने को टाले.

श्रमिक काम न करना

जब हम श्रमिक काम करना बंध करते है ये हमारा काम केवल बैठे बैठे होता है तो आपने जो खाना खाया है वह सही से पचता नहीं है और फैट मैं रूपांतर होता है ऐसा जीवन जीने से आप जल्दी से मोटे होने लगते है.

तो ऊपर हमने कुछ कारण बताये है जो मुख्य होते है जिनसे आप मोटे होने लगते है अगर आप इनपे ध्यान दे तो आप मोटापे से बच सकते है.थोड़े दूसरे कारण भी जवाबदार होते है जैसे की शराब का अधिक सेवन करना ,हॉर्मोन और जिन के कारन और फ़ास्ट फ़ूड खाना.अब जानते है के इसको कम कैसे कर सकते है.

मोटापा कम करने के तरीके

मोटापा जितनी जल्दी आता है उतनी जल्दी जाता नहीं है.आप बहुत से नुस्खे और उपाय कर लीजिए लेकिन जब तक आप सही तरीका इस्तेमाल नहीं करेंगे तो मोटापा कम नहीं होगा.

घर का खाना खाये

आज कल सभी की लाइफ फ़ास्ट हो गयी है और साथ मैं फ़ास्ट फ़ूड का भी चलन बढ़ने लगा है.बहार के फ़ास्ट फ़ूड मैं केवल फैट होता है जिससे हमारा वजन बढ़ता है हमे पोशाक तत्त्व नहीं मिलते है.इसलिए आपको केवल घर का खाना खाने की कोशिस करनी चाहिए.

चलना चाहिए

वजन बढ़ना और कम होना सिर्फ कैलरी पर निर्भर करता है जब आप चलते है तो आपकी कैलरी बर्न होती है और आपको वजन कम करने मैं मदद मिलती है.लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखे की आप जब चलके वापस आये घर तो कुछ ऐसा न खा ले जिससे बर्न हुयी कैलरी वापस न आ जाये.

योगा करे

योगा एक बढ़िया विकल्प है जिससे आप अपने मोटापे को कर सकते है.ऐसे बहुत के योगा के आसान है जिससे आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते है.

खाने पर नियंत्रण करना

खाना सबसे पहले असर करता है हमारे शरीर के बदलाव मैं.अगर आप खाने पर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो इससे आपके शरीर मैं फैट जमा होगी और आप मोटापे के शिकार हो सकते है.खाने पर नियंत्रण रखने के लिए आप अपनी प्लेट मैं कम खाना ले और कैलरी को ध्यान मैं रखे.

ग्रीन टी का सेवन करे

जैसा की हमने उप्पर बताया की कैलरी को धयान मैं रखे.जब आप एक कप चाय पीते है तो उसमे बहुत से कैलरी होती है जो बाद मैं फैट बनके आपके शरीर मैं जमा होने लगती है.अगर आप अपनी दिनचर्या मैं दूध वाली चाय को निकाल कर ग्रीन टी का सेवन करेंगे जिससे आपके शरीर मैं पहले से कम कैलरी जाएगी और पाचन क्रिया अच्छे से काम करेगी.

पानी से

कई लोग खाना खाते है लेकिन उसको पचाने के लिए पर्याप्त मात्रा मैं पानी नहीं पीते है.पानी बहुत ही जरुरी होता है.अगर आपको वजन कम करना है तो आपको खाना खाने से 30 मिनट पहले पानी पि लेना चाहिए और खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए.दिन मैं कम से कम तीन से चार लिटिर पानी पीना ही चाहिए.इससे आपको काफी मदद मिलेगी वजन कम करने मैं.

तो यहाँ पर हमने आपको बताया की मोटापे के लक्षण कोनसे है ,कारन क्या है और मोटापा कम कैसे कर सकते है तो अगर आप इनपे ध्यान देंगे तो आप जरूर मोटापे से बच सकते है.इसको आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.