blogging

Mobile Se Blogging Kaise Kare? – मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे ?

हेलो hindipro में आपका स्वागत है। आज हम आपको बतानेवाले है कि Mobile Se Blogging Kaise Kare? अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आप बिलकूल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट में हम सब कुछ अच्छी तरह आपको सकमजाएँगे।

दोस्तो चौकना मत क्योंकि मोबाइल से Blogging करना बहुत आसान है। इसके लिए लैपटॉप/डेस्कटॉप की जरूरत नही है। अगर आपको इसका प्रूफ चाहिए तो इसका प्रूफ में खुद हूँ। जी हां दोस्तो में खुद मोबाइल से ब्लॉगिंग करता हूं। अब आप कह रहे होंगे कि मेरे पास कोई अच्छा सा मोबाइल होगा, पर दोस्तो मेरे पास itel-it1520 का मोबाइल है।

में इस मोबाइल में Blogging करने के लिए कुछ apps का इस्तेमाल करता हूं। जिससे मुझे ब्लॉगिंग में हेल्प होती है। अगर आप भी जानना चाहते है कि मोबाइल से ब्लोगहिंग कैसे करे तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। इस पोस्ट में हम आपको कुछ apps के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप ब्लॉगिंग कर सकते है।

Mobile Se Blogging Kaise Kare :

दोस्तो मैंने नीचे कुछ apps आपको बताये है जी मे ब्लॉगिंग करने के लिए इस्तेमाल करता हु और इनका इस्तेमाल आपको भी करना चाहिए अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करते है तो।

Gmail :

दोस्तो जी हां में जीमेल का इस्तेमाल करता हु। में Blogging करने के लिए जीमेल का इस्तेमाल इसलिए करटक हु क्योंकि इसकी मदत से में अपने आर्टिकल्स को लिख सकता हु और जब चाहे इन्हें ड्राफ्ट में सेव कर सकता हु। एक जरुरी बात की यह जीमेल app बिकुल फ्री है। आजकल के सभी मोबाइल में हमे गूगल का जीमेल app देखने को मिलता है।

WPS Office :

दोस्तो WPS Office app बढ़े ही काम की चीज़ है, क्योंकि यह app मेरी ब्लॉगिंग में बहुत मदत करता है। जब भी में अपना कोई भी आर्टिकल लिखता हूं तो में उसे इस app पर चेक करता हूँ। इस app की मदत से में आर्टिकल कितने वर्ड का है और इसमें कोई grammer मिस्टेक है क्या यह चेक करता हु। यह app बिकुल फ्री और offline है।

Adobe Spark Post :

यह app सबके लिए अच्छा है,क्योंकि मैं लो कि अगर आप कभी अपने गाँव चले जाते हो और अपना लैपटॉप लेके नही जाते तो यह app आपके लिए बहुत अच्छा है। इस aap की मदत से आप पोस्ट के लिए इमेजेज बना सकते है वो भी hd quality में। एक जरुरी बात की दोस्तो यह app offline नही है। इस app में images बनाने के लिए नेट का चालू होना जरूरी है। यह app आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएगा।

Google Indic Keyboard :

यह भी एक बहुत बढ़िया app है, जो गूगल ने बनाया है। इसकी मदत से आप अछि तरह से आर्टिकल को लिख सकते है। मेरा मतलब है कि अगर आप आर्टिकल हिंदी अक्षर में लिखते है तो आपके लिए यह app बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल है। इसकी मदत से आप हिंदी अक्षर को आसानी से लिख सकते है। यह app एकदम फ्री और offline है। इसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Google Analytics :

यह भी app गूगल का बनाया हुआ है। इस app की मदत से आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक easily चेक कर सकते है। यह app आपको अपनी वेबसाइट का रियल टाइम ट्रैफिक भी दिखयेगा। यह app ऑनलाइन है, मतलब इस app को इस्तेमाल करने के लिए आपको डेटा चालू रखना पड़ेगा। यह app आपको प्लेस्टोर मिल जाएगा।

Puffin :

यह एक web browser है। यह भी एक बहुत बढ़िया app है। अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो यह app आपके बढ़े ही काम आनेवाल है, क्योंकि इस app से आप कोडिंग को बढ़े ही आसानी से एडिट कर सकते है। यह app आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएगा।

Conclusion

हेलो दोस्तो अगर यह पोस्ट आपको पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ और हेल्पफुल लोगो के पास जरूर शेयर करे। इस आर्टिकल के रिलेटेड अगर कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।