make money

Freelancing से पैसे कैसे कमाए? Make Money From Freelancing .

हेलो hindipro मे आपका स्वागत है। आज हम आपको बतानेवाले है freelancing से पैसे कैसे कमाए? Best freelancing वेबसाइट। अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज हम आपको बिलकुल सरल शब्दों में समजाएँगे।

Freelancer बन के आप अपनी मर्जीसे जब चाहे तब काम कर सकते है और आप अपने काम का price भी खुद से decide कर सकते है।

Freelancer Kya Hai :(what is freelancing?)

freelancer के बारे में लगभग सभी जानते होंगे।अगर नही जानते तो में बता देता हूं freelancer में हम किसी भी काम को घर बैठे करके online पैसे कमा सकते है।
Simple शब्दो में कहु तो अगर आपमे कोई ऐसा टैलेंट है जैसे कि वेब डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, ट्रांसक्रिप्शन, डेटा एंट्री, प्रोगरामिंग, ग्राफ़िक डिज़ाइन इत्यादि जो कुछ भी आपको आता है उस काम को बिना आफिस जाए घर से ऑनलाइन काम को करना है। आज कल बहुत से लोग फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर काम कर अछे पैसे कमा रहे है।

Must Read:

दोस्तो अगर आपमे भी कोई ऐसी skill है और आप ऑफिस जाकर ८-१० घंटो की जॉब नही करना चाहते है तो आप अपने skills के अनुसार काम को सेलेक्ट कर घर से भी ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स की मदत से काम कर सकते है।

Freelancing वेबसाइट्स काम कैसे करती है :

आपको यह हैम एक example से समजाएँगे। मानलो की किसी को अपनी company के लिए कोई लोगो, वेबसाइट इत्यादि काम करवाना है तो वो अपने काम की रिक्वायरमेंट्स फ्रीलांसिंग वेबसाइट में डालते है जिनके लिए उनहे उन फ्रीलांसिंग में जाकर register करना होता है।

अब हम जैसे फ्रीलांसर अगर हम उस work को कर सकते है तो हम उस client जिसने जॉब पोस्ट करी है उस काम को करने के लिए उसे proposal सेंड करते है। अब वो client हमारा proposal देखेगा और उसे अगर हमारा proposal अच्छा लगा तो वो हमें hire कर काम करवाएगा जिसके बदले वो हमें payment देगा।

Internet पर ऐसी बहुत सी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहाँ आप अपने स्किल्स के अनुसार काम को कर सकते है। यह में इस पोस्ट में कुछ ऐसी ५ फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स के बारे में बताऊंगा।यह वेबसाइट्स बहुत ही ज्यादा popular है। इन वेबसाइट्स पर लोग काम करके लाखो काम रहे है।

Top 5 Best फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स :

Upwork :

ये एक बहुत बढ़िया और popular वेबसाइट है। Upwork पर पूरे वर्ल्ड से फ्रीलांसर काम करते है।बहुत सारे फ्रीलांसर upwork पर काम करके लाखो काम रहे है। Upwork पर आप डेटा एंट्री, वेब डिज़ाइन, वीडियो एडिटिंग, फ़ोटो एडिटिंग, seo सर्विसेस, ट्रांसक्रिप्शन, ग्राफ़िक्स डिज़ाइन, sale and marketing, accounting इत्यादि कर सकते है।

Fiverr :

Fiver एक ग्लोबल मार्केट प्लेस है।जहा पर सर्विसेज buy and sell की जाती है। वह भी 5$ में but आप अपने काम के अनुसार प्राइस को बढ़ा भी सकते है।
Fiver पर भी आपको बहुत से काम मिल जाते है।जिन्हें आप बढ़ी ही आसानी से कर सकते है।
fiver से earn किये पैसे आप paypal, payoneer या अपने bank account में ले सकते है।

Must Read:

99designs :

जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक designing base फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। यह ऊन लोगो के लिए बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट हो सकती है जिन्हें डिजाइनिंग में अच्छी नॉलेज है।
यह एक स्पेशल डिजाइनिंग के लिए मशहूर है। 99design पूरी तरह से फ्री है। आप इस वेबसाइट पर फ्री में sign up करके काम कर सकते है।

Guru :

अगर आपने पहले कई सारे प्रोजेक्ट्स पर काम किया है और आपको किसी काम का अच्छा एक्सपीरियंस है तो guru.com आपके लिए बहुत बढ़िया फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। यहा आपको per work के $200 से $300 तक मिल जाते है।
इस वेबसाइट की कम्युनिटी बहुत ज्यादा है। इसमे वर्ल्ड वाइड 3 मिलियन से भी ज्यादा मेंम्बर है। इस वेबसाइट्स पर 1 मिलियन से भी ज्यादा जॉब्स कम्पलीट की जा चुकी है।

Freelancer :

फ्रीलांसर यह एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है। अगर आप नए फ्रीलांसर है तो आपके लिए यह बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है। इसमे आपको कई सारे जॉब्स मिल जाएंगे जिसे कोई भी बेसिक नॉलेज पर कर सकता है।

यह वो top 5 बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स है जिन पर आप अपने स्किल के अनुसार काम सर्च कर काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

उम्मीद करते है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। अगर इस पोस्ट के बारे में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए? Make Money From Freelancing .Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? Freelancing earn money from home