health & fitness health tips

लौंग के फायदे और नुकसान क्या है ? laung ke fayde aur nuksan in hindi

laung ke fayde aur nuksan in hindi: लौंग एक ऐसा मसाला है जो सभी के घर मैं होता है और इससे हम स्वास्थ्य सम्बंधित बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकते है लौंग के फायदे और नुकशान क्या है ? ये प्रश्न सभी के मन मैं आता है तो यहाँ पर हमने विस्तार से समझाया है की लौंग के फायदे क्या क्या है और उससे होने वाले नुकसान कौन कौन से है।

हमारे घर में ऐसे कई सारे मसाले होते हे जिनका उपयोग करके हम अपनी स्वाथ्य सम्बंधित बीमारिया दूर कर सकते है तो लौंग इन मसलो में से एक है लौंग के सेवन से बहुत सारे फायदे होते है जो हमने निचे बताये है।

लौंग के फायदे (Cloves Benefits)

सर्दी के लिए

लौंग सर्दी में काफी उपयोगी होता है । सहद मैं लौंग लेने से सर्दी राहत होती हे और ये प्रयोग हर रोज २-३ करने से सर्दी गायब हो जाती है ।

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए

लौंग को मुँह में रखकर कुछ देर तक चबाने से मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है ।

पेट दर्द

अगर हमें पेट में हररोज दर्द होता है यानि की हमारी पाचन सकती कमजोर है तो लौंग के प्रयोग से वो दर्द ठीक हो सकता है| खाना खाने के बाद १ लौंग चबा ले और ऐसा कुछ दिन तक करने से पेट दर्द में काफी आराम मिलता है ।

स्ट्रेस को दूर करे 

लौंग की खुशबू से हमारे मन को शांति मिलती है और उसी कारण हमारा स्ट्रेस भी दूर होता है| लौंग को चाय में डालकर पीने से हमारा स्ट्रेस काफी हद तक दूर होता है।

कान दर्द के लिए

अगर हमारे कान में इन्फेक्शन हो या फिर दर्द हो तो लौंग का तेल उसे दूर कर सकता है| लौंग और तिल का तेल बराबर मात्रा में लेकर मिलाये और फिर कॉटन को इस तेल में भीगाकर कान में लगाने से दर्द कुछ ही देर में दूर हो जाता है।

उलटी की परेशानी और घबराहट को दूर करे

अगर हमें मुसाफरी के दौरान उलटी की परेशानी हो तो लौंग चबाने से उसमे काफी हद तक राहत मिलती है ।
एक साफ़ रुमाल मैं लौंग का तेल लगाकर उसे सूंघने से भी घबराहट की परेशानी मैं राहत मिलती है।

दांतो के रोग को दूर करे

अगर हमारे दांत में दर्द होता है तो लौंग का तेल रु में भिगोकर दांत में लगाने से उसमे राहत मिलती है।
लौंग को थोड़ा सा आग पर भूनकर दांतो के गढ्ढे में रखने से दांतो के दर्द की परेशानी मिट सकती है।

भूख न लगने की परेशानी

आधे ग्राम लौंग के चूर्ण को १ ग्राम सहद में मिलकर हररोज सुबह चाटने से और ऐसा कुछ दिनों तक करने से भूख अच्छी तरह लगती है।

जैसे हमने आपको लौंग के फायदे बताये इसी तरह उसके कई सारे नुकसान भी होते है|लौंग गर्म प्रकृति का होता है इस लिए उससे नुकसान होता है।

लौंग से होने वाले नुकसान

स्वास्थ्य समस्याएं

अगर हम लौंग का सेवन ज्यादा करते है तो उससे हमे स्वास्थ्य समस्याएं भी होती है । छोटे बच्चो को लौंग का तेल देने से स्वास्थ्य सम्बंधित बीमारी का खतरा बढ़ता है।

खून पतला होना

लौंग का तेल हमारे खून को पतला करता है तो हमे उसका ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए और गर्भवती महिलाओ को भी लौंग के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

एलर्जी होना

हम अगर जरुरत से ज्यादा लौंग का उपयोज करे तो हमे उसकी एलर्जी भी हो सकती है इसी लिए उसका इस्तेमाल सिमित मात्रा में करना ही हमारे लिए बेहतर होता है।

ब्लड में शुगर की मात्रा कम होना

अधिकतर लौंग का उपयोग करने से हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

ब्लीडिंग की समस्या

जरुरत से ज्यादा लौंग का सेवन करने से कई बार ब्लीडिंग की भी समस्या होती है। बहुत सारा ब्लीडिंग होने से आपके शरीर मैं ब्लड की कमी हो सकती है जिससे आपको बाहर से ब्लड चढ़ाना पड़ सकता है। यह एक गंभीर बात है।

सामयिक परेशानिया

लौंग के तेल का अधिक मात्रा में सेवन करने से होठ सुख जाते है। इसके अलावा वो दांतो को भी नुकशान पोहचाता है और केविटी को भी बढ़ा सकता है।

अंधापन

लौंग को आखो पर लगाने से अंधापन हो सकता है । इसलिए लौंग को आँखों से दूर रखना चाहिए जिससे आपकी आँखे सुरक्षित रहे। लौंग गर्म प्रकृति का होता है इस लिए उससे नुकसान होता है।

जैसा की हमने ऊपर बताया की लौंग से काफी फायदे होते है लेकिन उसका उपयोग सही तरीके से किया जाये तो वह गुण करता है और अगर उसका उपयोग सही तरीके से नहीं किया जायेगा तो केवल आपको हानि ही होगी.

अगर आपको यह लौंग के फायदे और नुकशान पसंद आये है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और कोई इसका प्रयोग योग्य रीत से नहीं कर रहा है तो उसके साथ यह जरूर शेयर करे