health & fitness health tips

खजूर से फायदे कौन कौन से होते है और खजूर मैं कोनसे पोषक तत्त्व होते है

Health Benefits of Dates (Khajoor)

खजूर खाने से हमे बहुत से फायदे होते है और विन्टर मैं खजूर खाना सेहत के अच्छा माना जाता है.खजूर सर्दियों(winter) मैं खाया जाने वाला फल हैहम जब खजूर खाते है तो वह मीठा लगता है लेकिन कुछ समय बाद थोड़ा फीका लगने लगता है इसकी वजह से कई लोग खजूर नहीं खाते है.लेकिन यहाँ पर हमने कुछ खजूर के फायदे बताये है यह पढ़ कर आप जरूर खजूर खाना शरू कर देंगे.

खजूर मैं कोनसे पोषक तत्त्व और विटामिन्स होते है ?

खजूर दीखता छोटा है लेकिन इसके अंडर भरपूर मात्रा मैं विटामिन्स और मिनरल होता है और इसके साथ ही फायबर भी काफी मात्रा मैं पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदे मंद है.अगर वितंनिस की बात करे तो खजूर मैं विटामिन बी१,बी२,बी३,बी५ और ए१ एवं विटामिन सी भी पाया जाता है.इसके अलावा पोटेसियम,मेगनेसियम होता है लेकिन सोडियम से मुक्त होता है.

खजूर से फायदे कौन कौन से होते है?

तो केवल अभी तो हमने यही बताया है की खजूर मैं कोनसे विटामिन्स और पोषक तत्त्व होते है अब देखते है की खजूर खाने से कौन कौन से फायदे होते है.

डाइजेशन मैं लाभ होता है

जैसा की उप्पर बताया की खजूर मैं फायबर होता है इसकी वजह से आपके पाचन तंत्र की सफाई अच्छे से हो जाती है और आपका पाचन तंत्र ठीक है अगर तो आपको कई पाचन तंत्र के ख़राब होने वाली बीमारी नहीं होगी और कब्ज की शिकायत भी नहीं रहेगी.

वजन बढ़ाने मैं सहायता

अगर आप अंडरवेट है और आपको अपना वजन बढ़ाना है तो खजूर एक बेहतरीन विकल्प है क्युकी इसमें शुगर,वितंनिस और प्रोटीन होता है जिससे आपको वजन बढ़ाने मैं सहायता मिलेगी.एक किलोग्राम खजूर मैं ३००० कैलरी होती है खजूर मैं से हमें पर्याप्त मात्रा मैं कैलरी मिल जाती है जो वजन बढ़ाने के लिए काफी मदद करती है

त्वचा मैं निखार आता है

खजूर से बहुत से फायदे होते है लेकिन एक यह भी फायदा है की इसकी वजह से त्वचा मैं भी निखार आता है मुँह पर बानी हुयी रेखाएं जिसे जुरिया भी बोलते है वह धीरे धीरे काम होने लगती है और त्वचा मैं निखार आने लगता है.

थकान कम करता है

जो लोग काफी थकान महसूस करते है उनको दिन मैं २-३ खजूर अवस्य खाना चाहिए क्युकी इसमें रहे विटामिन्स और मिनरल्स के कारन आपको थकान काम महसूस होग.

हार्ट अटेक से बचाव

खजूर मैं रहे पोटेसियम और फायबर के कारन आपके हार्ट को वह मजबूत बनाता है और हार्ट अटेक आने की संभावना को काफी हद तह दूर करता है.और कोलेस्ट्रॉल को काम करने है भी सहायता करता है.

भूख बढ़ता है

खजूर खाने से आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करने लगता है और आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है जिससे आपको भूख लगती है.पेट के कोय भी इलाज के लिए खजूर एक रामबाण इलाज माना जाता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

इसमें काम सोडियम और लेकिन अच्छी मात्रा मैं केल्सियम और आर्यन होने के कारन हड्डियों को मजबूत करता है.सच मैं खजूर से फायदे काफी होते.

ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल

मेगनेसियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मैं रखने का कम करता है और इसमें रहे पोटेशियम की वजह से वह ज्यादा ब्लड प्रेशर को कम करता है.खजूर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक अच्छा घरेलु उपचार है.

नर्वस सिस्टम को ठीक करता है

खजूर मैं मौजूद सभी विटामिन्स नर्वस सिस्टम को ठीक करने मैं उपयोगी होते है और ये हमारी नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है.इसमें पोटेशियम भी होता है जो हमारे ब्रेन को सतेज और हैल्थी रखने मैं सहायता करता है.

प्रेगनेंट महिला के लिए उपयोगी

जो महिलाये प्रेगनेंट होते है उनके लिए और उनके गर्भ मैं पल रहे शिशु के लिए खजूर मैं मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स काफी फायदेमंद होते है.खजूर की वजह से गर्भशय की मासपेशिया मजबूत होती है और डिलीवरी के बाद होने वाले ब्लीडिंग की भरपाई करने मैं काफी सहायता करता है

दांतो मैं कीड़े पड़ने से बचाता है

इसमें फ्लोरिन नामका एक केमिकल पाया जाता है जिसकी मदद से दांतो मैं केवटी नहीं होती है और यह दंतवलक यानि दन्त के पेढ़ो को भी मजबूत करता है.

भिगोया खजूर खाये

खजूर को भिगो कर खाये जिससे आपके कब्ज की समस्या दूर होगी.रात को ३-४ खजूर को भिगोने के लिए रख दिज्ये और सुबह उसको खा लीजिए केवल यह प्रयोग २-३ दिन तक करने से आपकी समस्या का समाधान हो जायेगा

कैंसर से बचाव

आजकल सभी को उदार का कैंसर हो जाता है यानि के पेट का कैंसर अगर आपको पेट के कैंसर से बचना है तो आपको खजूर अवस्य खाना चाहिए और यह कैंसर महिलाओं मैं काफी होता है.पेट के कैंसर से लड़ने मैं खजूर काफी काम मैं आता है.

तो दोस्तों यहाँ पर मैंने खजूर से फायदे कौन कौन से होते है यह बताया है अगर आपको कुछ समस्या है जैसे के कब्ज,काम वजन होना तो आपको अपनी दिनचर्या मैं खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए सबसे अच्छी बात खजूर की यह है की इसके कोय भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है और इसके पोषक तत्त्व हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायी होते है.तो आप भी जल्दी से खजूर खाना शुरू कर दे और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.