make money

Facebook Creator App Se Paise Kaise Kamaye?

हेलो hindipro में आपका स्वागत है। दोस्तो आज हम आपको बतानेवाले है कि Facebook Creator app kya hai? और Facebook Creator App Se Paise Kaise Kamaye? दोस्तो यह हम आपको बिलकुल आसान और सरल शब्दों में समज़नेवाले है।

जिस तरहा से यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है और आप वीडियो को monetize करके पैसे कमा सकते है। इसी तरह फसेबूक ने भी कुछ समय पहले ऐसी ही एक नई सर्विस को launch किया है, जिसे facebook creator के नाम से जाना जाता है।

Facebook Creator ऐप क्या है :

Facebook Creator यूट्यूब की तरह एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहा कोई भी पर्सन अपने इंटरेस्ट के अनुसार वीडियो बनाकर अपलोड कर सकता है और उन वीडियोस को monetize करके उन पर फेसबुक ad चलाकर पैसे कमा सकता है।

जैसे कि आप जानते है कि फेसबुक एक वर्ल्ड फेमस सोशल साइट है और इसपर जो भी कंटेंट शेयर किया जाता है उसे पूरी दुनिया मे देखा जाता है।क्योंकि वर्तमान में फेसबुक की संख्या 200 करोड़ हो चुकी है। इसलिए फेसबुक की यह नई सर्विस क्रिएटर्स के लिए प्रॉफिटेबल होनेवाली है। यहा पर पैसे कमाने की अनलिमिटेड संभावना है।

Facebook Creator की विशेषताएं :

फेसबुक क्रिएटर एक ऐसी सर्विस है जीससे आपको वीडियो बनाने, लाइव टेलीकास्ट, अपनी वीडियो इनसाइट्स देखने और ओपन फैन के साथ सहभागी होने में मदत मिलती है। यह एप्लीकेशन फेसबुक प्रोफाइल या फेसबुक पेज रक्खनेवाले वीडियो क्रिएटर्स के लिए है। जहा आपको यह सुविधाएं मिलेंगी जो की इस प्रकार है।

Live Creative Kit : इसके द्वारा आप अपने लाइव टेलीकास्ट को और भी ज्यादा अच्छा बना सकते है। वीडियोस का परिचय, समापन, कस्टम फ्रेम, स्टीकर आदि के साथ और भी मजेदार बना सकते है।

Community Tab : इससे आप अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेस्सनजर को एक ही इनबॉक्स में मैनेज कर सकते है।

Insight : यहा से आप अपने फेसबुक पेज, ऑडियंस और वीडियो प्रदर्शन से संबंधित इनसाइट एक्स्प्लोर कर सकते है।

Inspiration Feed : यहा से आप उस दूसरी क्रिएटर सामग्री को पता लगा सकते है, जिसे आपके फैन्स अभी देख रहे होंगे।

Facebook Creators पे किस टाइप के वीडियो शेयर करे :

दोस्तो अगर आप यहा पूरी प्लानिंग के साथ एक बेस्ट फॉरमेट में वीडियो तैयार करते है तो ज्यादा ऑडियंस को प्रोत्सबित करने में मदत मिलेगी। इससे आपके फैन्स दुबारा वापस आने के चान्सेस बढ़ जाते है। यहा पर आप कॉमेडी वीडियोस, vlog, एनिमेटेड वीडियोस और लाइव वीडियोस डाल सकते है।

Facebook Creator कितना Revenue देता है :

फेसबुक भी यूट्यूब की तरहा 55:45 पेरसेंट्स के अनुप्त में revenue शेयर करता है।मतलब ये की आपके वीडियो पर होनेवाली कमाई का 55% हिस्सा आपको मिलेगा और बाकी 45% हिस्सा फेसबुक खुद रखेगा।यानी कि यहा पर भी यूट्यूब की तरह अच्छा revenue मिलेगा।

Facebook Creators को कैसे जॉइन करे :

अगर आपके पास पहले से ही facebook profile या page है तो इसके द्वारा आप फेसबुक क्रिएटर्स को जॉइन कर सकते है।

Facebook Creators को जॉइन करने के लिए यह स्टेप्स को फॉलो करें।
सबसे पहले आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करे और एड्रेस बार मे “www.facebook.com/creators/join” टाइप करके सर्च करे।

अब आपके सामने फेसबुक क्रिएटर्स वेबसाइट ओपन हो जाएगी। यहा पर आप टॉप लेफ्ट साइड में दिये गए जॉइन बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद नेक्स्ट पेज में आप “sign in with facebook” ऑप्शन पर क्लिक करे।

इसके बाद आप step by step ऑप्शन फॉलो करते हुए, अपनी जरूरत के अनुसार सही सही जानकारी भरते जाए।

जब आपकी सारी स्टेप्स कम्पलीट हो जाएगी तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमे यह बधाई संदेश होगा- “congratulations you’re in”. यानी कि फेसबुक क्रिएटर इस प्रोग्राम में आपका स्वागत है और अब आप फेसबुक क्रिएटर्स कम्युनिटी के मेंबर बनगये है।

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करे और इस पोएट के बारे में कुछ आपको सवाल हो तो हमे कमेंट में बताए।

Facebook creator kya hai? Facebook creator par account kaise banaye? what is creator app in hindi?