essay

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध – Essay on Importance of Computer in Hindi

Essay on Importance of Computer in Hindi – कंप्यूटर (Computer) यह शब्‍द ऐसा है, जिसने हम सबकी‍ जिन्‍दगी बदलकर रख दी है. आज के वक्‍त में इसके बिना शायद ही काम आसन हो. कंप्‍यूटर (Computer) हमारी जिन्‍दगी का अहम हिस्‍सा बन गया है. इस कंप्‍यूटर के आने से बड़े-बड़े काम भी आसनी से होने लगे थे. कंप्‍यूटर में लगातार बदलाव होते रहे हैं, पहले काफी बड़े – बड़े कंप्‍यूटर होते थे लेकिन अब छोटे से छोटे कंप्‍यूटर (Computer) बाजार में उपलब्‍ध हैं. आइए आज हम जानते हैं इस के बारे में विस्‍तार से.

Essay on Importance of Computer in Hindi

कंप्‍यूटर का अर्थ होता है ‘गणना’ करना है, इसलिए इसे हिन्‍दी में गणक या फिर संगणक भी कहा जाता है. इसका अविष्‍कार Calculation करने के लिए किया गया था. जिस वक्‍त इसका अविष्‍कार हुआ उस वक्‍त कंप्‍यूटर को बस Calculation करने के लिए ही इस्‍तेमाल करते थे. लेकिन वक्‍त के साथ चीजें बदली और धीरे – धीरे करके इसका इस्‍तेमाल कई चीजों में होने लगा.

जैसे आज के वक्‍त में इसका इस्‍तेमाल बड़े – बड़े से Documents को तैयार करने के लिए, E-mail लिखने के लिए, गाने सुनने या फिर फिल्‍म (Movie) को देखने के लिए, बच्‍चे games खेलने के लिए, database preparation करने के लिए साथ और कई कामों को किया जाता है, जिन्‍हे हम गिन भी नहीं सकते हैं.

कहां होता है कंप्‍यूटर का उपयोग

कंप्‍यूटर का उपयोग कई जगहों पर किया जाता है. जैसे बैंको में, शैक्षणिक संस्‍थानों में, कार्यालयों में, घरों में, छोटी और बड़ी दुकानों में, मॉलों में (Mall) , सरकारी और निजी ऑफिस, अस्‍पतालों में, होटल में (Hotel), ट्रेन टिकट पर, मेट्रो (Metro) में आदि कई स्‍थानों पर कंप्‍यूटर का इस्‍तेमाल किया जाता है.

कंप्‍यूटर के कितने प्रकार होते हैं

कंप्‍यूटर के दो प्रकार होते हैं.

  1. सॉफ्टवेयर कंप्‍यूटर (Software Computer)
  2. हार्डवेयर कंप्‍यूटर (Hardware Computer)

क्‍या होता है सॉफ्टवेयर कंप्‍यूटर

सॉफ्टवेयर कंप्‍यूटर का वह हिस्‍सा होता है, जिसको हम केवल देख सकते हैं, उसपर काम कर सकते हैं ले‍किन उसको छू नहीं सकते हैं. आज के वक्‍त में सॉफ्टवेयर को इसलिए बनाया जाता है ताकि काम को आसनी से किया जा सके.

बाजार में सॉफ्टवेयर बनाने वाली कई बड़ी कंपनियां मौजूद है, जो यूजर (User) की जररूत का ध्‍यान रखकर सॉफ्टवेयर programmers तैयारी करती हैं, ताकि यूजर (User) को उस पर काम करने में दिक्‍कत ना हो. कुछ कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर लोगों को फ्री में इस्‍तेमाल करने को देती है, जब कि कुछ कंपनी अपने सॉफ्टवेयर के पैसे लेती है.

हार्डवेयर (Hardware) कंप्‍यूटर क्‍या होता है

सॉफ्टवेयर (Software) के बाद अब जानते हैं हार्डवेयर कंप्‍यूटर क्‍या होता है. कंप्‍यूटर एक मशीन की तरह होती है और इसमें कई मशीनरी पार्ट्स लगाए जाते हैं जिसके बाद यह कंप्‍यूटर बनकर तैयार होता है, यही पार्ट्स को हार्डवेयर कहा जाता है. हार्डवेयर को हम देख सकते हैं और छू भी सकते हैं. सॉफ्टवेयर की सहायता से ही कंप्यूटर के हार्डवेयर को निर्देश दिए जाते हैं और निर्देशों को फॉलो करते हुए कंप्‍यूटर के हार्डवेयर सभी काम करता है.

हार्डवेयर के रूप भी होते हैं.
  1. इनपुट (Input)
  2. आउटपुट (Output)

इनपुट जैसे कीबोर्ड (Keyboard) और आउटपुट जैसे प्रिन्‍टर (Printer).

कंप्‍यूटर के कई निम्‍न महत्वपूर्ण भाग होते हैं
  1. मोनीटर या L.C.D
  2. की-बोर्ड Keyboard
  3. माऊस Mouse
  4. सी.पी.यू. CPU
  5. यू.पी.एस UPS

की-बोर्ड का प्रयोग कम्प्यूटर में टाइपिंग लिए किया जाता है. यह एक इनपुट डिवाइस है और हम केवल की-बोर्ड से ही कम्‍प्‍यूटर को आपरेट कर सकते हैं.

माऊस के इस्‍तेमाल से कम्प्यूटर को चलाना आसन हो जाता है और यह एक इनपुट डिवाइस होता है.

कंप्‍यूटर का क्‍या महत्‍व

 Importance of Computer in Hindi

—#1—

आधुनिक शिक्षा में कंप्यूटर का बहुत योगदान है. आज के वक्‍त में हर शिक्षण संस्‍थान कंप्‍यूटर का इस्‍तेमाल किया जाता है. आज कल छात्रों को कंप्‍यूटर के माध्‍यम से ही शिक्षा दी जाती है. यहां तक की छोटे बच्‍चों को कंप्‍यूटर से ही पढ़ाया जाता है. अब तो छोटे क्लास के बच्चों को भी कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया और बताया जाता है जिससे बच्चों की जानकारी तेजी से बढ़ रही है.

—#2—

पहले बड़ी – बड़ी संख्‍याओं की गणना करना बहुत मुश्किल होता था और लोग करते करते भूल जाते थे लेकिन कंप्‍यूटर के माध्‍यम से गणना करना आसन होता है.

—#3—

जब लोग अपने हाथ गणना करते थे तो उसमें गलती हो जाती थी, लेकिन कंपयूटर से की गई गणना में भूल – चूक की संभावना नहीं होती है.

—#4—

हम बिना किसी हिचक से यह कहा जा सकते हैं कि आज का युग कंप्‍यूटर के बिना कुछ नहीं कर सकता है. कंप्यूटर की नित-नवीन विकसित होती क्षमताओं को देखकर तो ऐसा लगता है कि भविष्य में यह मानव के झंझटों से छुटकारा मिल जाएगा.

—#5—

आज का हमारा युग कंप्यूटर-युग है. कंप्‍यूटर (Computer) के क्षेत्र में इंटरनेटर ने आ कर कंप्‍यूटर को सुपर फास्‍ट बना दिया है, जिसके बाद कंप्‍यूटर से हम किसी को कुछ भी भेज सकते हैं वो भी मिनटों में.

—#6—

बैंकिंग सेक्टर में जब से कंप्यूटर का प्रयोग शुरू हुआ है तबसे कंप्यूटर ने बैंकिंग सेक्टर में बहुत ही प्रभाव डाला है. बैंकों, निजी ऑफिसों, सरकारी दफ्तारों आदि जगहों पर कंप्‍यूटर का साम्राज्य स्थापित हो चुका है. पहले हिसाब रखने के लिए बही – खाते तैयार किए जाते थे लेकिन अब कंप्‍यूटर ही यह काम बहुत आसनी से और जल्‍दी हो जाता है.

—#7—

अन्तरिक्ष अनुसंघान इंजीनियरिंग और चिकित्सा (Doctor) के क्षेत्र में भी कंप्यूटर बहुत कार्य़रत हैं. इन क्षेत्रों में अक्सर उठ खड़ी होने वाली बड़ी से बड़ी समस्याओं को आधुनिक कंप्यूटर चुटकियों में हल करने की क्षमता रखता हैं.

—#8—

कंप्यूटर के बाद आम आदमी का काम और आसन करने के लिए रोबोट (Robet) बनाए जा रहे हैं. रोबोट को बनाने में कंप्‍यूटर (Computer) अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. रोबोट की मदद से हर आसनी से किया जा सकेगा.