health & fitness health tips

दूध के फायदे इसको जानकर आप जरूर चौक जायेंगे

dudh ke fayde: दूध पिने से ताकत मिलती है ये बात सबको पता है लेकिन आपको पता है दूध के फायदे और क्या क्या है?अगर आपको नहीं पता है तो कोय बात नहीं हम आपको यहाँ पर बता देंगे की दूध पिने आपको कितने फायदे होते है.केवल ताकत ही नहीं मिलती है लेकिन आप अपने शरीर मैं ताजगी भी महसूस होती है और आराम भी मिलता है.

दुनिया मैं कोय बच्चा ऐसा नहीं होगा जिसके घर मैं उसे यह नहीं बोलै गया हो की दूध दिन मैं कम से कम एक बार पीना ही पड़ेगा.दूध की अहमियत हमे बचपन से बताई जाती है और अपने रोजिंदा जीवन मैं इसका इस्तेमाल हम अलग अलग तरीके से काफी समय से करते आ रहे है.बूढ़ा हो या बच्चा दूध का इस्तेमाल वो हररोज करता है.छोटा बच्चा दूध को केवल गर्म करके पि लेता है और जहा बड़े और बुजुर्गो की बात करे वह लोग चाय या फिर कॉफ़ी मैं दूध प्रयोग करते है.

द्रव्यों मैं बात करे तो पानी और दूध केवल यही दोनों ऐसी चीज़ है जो जन्म से लेके मृत्य तक हम इसका इस्तेमाल करते है.आपको दूध मैं अलग अलग काफी चीज़े मिलकर भी पि सकते है आज कल बाजर मैं भी बहुत सी चीज़े मिल रही जो बच्चो को काफी पसंद आती है.

दुधे के फायदे के बारे मैं बात करे तो इसमें से हमे प्रोटीन,कैल्शियम,विटामिन,नियासिन,फॉस्फोरस और पोटेशियम से भरपूर होता है.एक सर्वे के हिसाब से जो लोग रोजाना एक गिलास दूध पीते है उनकी सेहत दूध न पिने वालो से बेहतर होती है.

अब जानते है दूध पिने से क्या क्या फायदे होते है?

हड्डिया मजबूत बनता है

हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम बहुत ही आवश्यक होता है और हमे दूध मैं से काफी मात्रा मैं कैल्शियम मिल जाता है जो बच्चे गाय का दूध या दूध ही नहीं पीते है और जब उनके के साथ कोय हादशा हो जाता है और वे गिर जाते है तो उनकी हड्डियों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है क्युकी उनके शरीर मैं पर्याप्त मात्रा मैं कैल्शियम नहीं होता है.केवल हड्डिया ही नहीं टूटटी है लेकिन उसको जुड़ने मैं भी काफी समय लग जाता है.

मजबूत दांतो के लिए

जब दांतो के मजबूती की बात आती है तो भी दूध का नाम ही सबसे पहले लिया जाता है क्युकी इसमें आपको फॉस्फोरस ,कैल्शियम और आयोडीन मिल जाता है.जिसकी वजह से आपके दांतो को मजबूती मिलती है.अगर आपको अपने दांत मजबूत बनाये रखने है तो नियमित रूप से दूध का सेवन करना चाहिए.

तनाव दूर करता है

जैसा की बताया की दूध मैं विटामिन होता है और खास उसमे विटामिन डी मौजूद होता है जिसक काम है भूख और नींद से जुड़े हार्मोन को बढ़ाने मैं मदद करता है.विटामिन डी न होने के कारन आपको थकान महसूस होने लगती है.तो इस प्रकार विटामिन डी से युक्त होने के कारन दूध हमे तनाव से मुक्त करने मैं सहायता करता है.

प्रोटीन के लिए

दिन मैं एक बार दूध पिने की सलाह दी जाती है और अगर आप सुबह सुबह एक ग्लास गर्म दूध पीते है तो आपका पूरा दिन ऊर्जावान बीतता है और इसमें से आपको पर्याप्त मात्रा मैं प्रोटीन मिल जाता है.

अनिंद्रा की समस्या के लिए

आजकल के नौजवान को अनिंद्रा की समस्या बहुत सताती है लेकिन कई डॉक्टर्स और मनोवैज्ञानिकों के अनुसार रात को एक ग्लास दूध पिने से हमारी ये समस्या दूर होती है और हमे अच्छी सुकून की नींद मिलती है.इसलिए यही बेहतर है की रोजाना रात को एक ग्लास दूध अवस्य पिया जाये.अनिंद्रा के कारन कई लोग स्लीपिंग पिल्स लेने लगते है जो काफी हानिकर्क होती है इससे अच्छा विकल्प है दूध.

बॉडी बनाने के लिए

अगर आपको भी भरावदार मसल्स चाहिए और अच्छी बॉडी बनानी है तो रोजाना दूध का एक ग्लास तो पीना ही चाहिए.अगर आपको वजन बढ़ाना है तो दिन मैं दूध पीना चाहिए और कम करना है तो रात को दूध पीना चाहिए.

बॉडी हाइड्राइट रखने के लिए

नियमित रूप से दूध पिने से आपका शरीर हाइड्राइट रहता है.एक जांच के मुताबिक डीहाइड्राइट होने पर दूध पिने से पानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक पिने से ज्यादा लाभ मिलता है.gym से आते समय और वर्कआउट ख़त्म करने के बाद एक ग्लास दूध पिने से डीहाइड्राइट होने से आप बच सकते है.

गले के लिए

गला ख़राब है आपका तो दूध मैं हल्दी मिलकर पिने से आपका गला जल्दी ठीक होगा और रोजाना गर्म दूध पिने से गला ख़राब होने के समस्या से आप बच सकते है.

कब्ज की समस्या के लिए

आपका पेट बार बार ख़राब हो रहा है और आपको कब्ज की समस्या है तो इसके उपाय के लिए आप एक ग्लास गर्म दूध पि सकते है जिससे आपके कब्ज की समस्या दूर होंगी.नियमित रूप से दूध पिने पर आपके पेट से जुडी हुयी छोटी छोटी समसयाओ का समाधान होगा.

याददास्त अच्छी रखने के लिए

दूध मैं पाया जाने वाला विटामिन बी १२ आपकी याददास्त सकती को बढ़ता है.एक सर्वे के हिसाब से ये निश्चित हुवा है की दूध से मस्तिष्क सकती को बढ़ाने मैं और अलज़ाइमर जैसे रोगो मैं दूध का सेवन लाभदायी होता है.इसीलिए छोटे बच्चो को दूध पीना चाहिए जिससे वह बुद्धिमान बने.

तो यहाँ पर हमने बहुत से ऐसे दूध के फायदे बताये है जो आपने पहले कभी नहीं सुने या जाने होंगे तो आशा करता हु आप अपने बच्चो को या अपने छोटे भाई बहेन को रोजाना दूध पिलाने की कोसिस करे और उन्हें इनमें मिलने वाले विटामिन्स और पोषक तत्वों से लाभ हो जिससे उनके शरीर का अच्छे से विकास हो.अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो जरूर अपने सभी दोस्तों और घरवालों से शेयर करे.