health & fitness health tips

कैंसर के लक्षण क्या है और कैंसर से बचने के उपाय ? What is Cancer in Hindi

What is Cancer in Hindi: अगर आप कैंसर के लक्षण पहले से ही जान लेंगे तो आप उसका इलाज भी जल्दी करवा सकते हैं और अपनी थोड़ी उम्र भी बढ़ा सकते हैं.

कैंसर यानी cancel शायद आपने ऐसा सुना ही होगा.कैंसर दुनिया में मौत का दूसरा प्रमुख कारण कैंसर है वैसे तो कैंसर आपके पूरे शरीर में फैलने की क्षमता रखता है लेकिन कैंसर की सही जांच और कैंसर का इलाज तुरंत करवाया जाए तो आपके जीने के Chances बढ़ जाते हैं

आइए जानते हैं कैंसर के कुछ लक्षण:

लगातार खांसी आना और लार के साथ खून दिखना

अगर आपको यह लक्षण दिखाई दे तो यह लक्षण गर्दन फेफड़े और सिर के कैंसर के हो सकते हैं. अगर यह लक्षण आपको लगातार 1 महीने तक दिखाई देते हैं और आपकी खांसी नहीं रुकती है और उसके साथ लार में खून नजर आता है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और टेस्ट करवाने चाहिए.

सही से पाचन क्रिया ना होना और निगलने में तकलीफ

अगर आपने अपना शेडूल और खाने का समय बदला है तो पाचन क्रिया भी बदल जाएगी लेकिन आपको लगातार यह समस्या दिखाई दे रही है तो यह कैंसर के भी लक्षण हो सकते हैं.

आम तौर पर देखा जाए तो निकलने की समस्या खासकर बुजुर्गों में देखने को मिलती है लेकिन यह समस्या आपको किस वजह से हो रही है यह जांच नाभि आवश्यक है और यह भी एक कैंसर का लक्षण है.

बहुत ज्यादा वजन कम होना और रात को पसीना वह बुखार रहना

यह सारे खराब लक्षण अलग-अलग प्रकार के कैंसर के हो सकते हैं जिससे आप को सावधान रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें : जंक फूड स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक कैसे और क्यों है 

भारी सिर दर्द रहना

सिर दर्द के बहुत से कारण होता है जैसे कि माइग्रेन या पानी कम पीना और भी बहुत कारण हो सकते हैं लेकिन कैंसर भी एक कारण हो सकता है.

आमतौर पर सिर दर्द होने पर हमें पता चल जाता है और हम कोई छोटी मोटी दवाई लेकर उसे खत्म कर देते हैं या वह अपने आप ही चला जाता है लेकिन अगर आपको कोई अलग यानी थोड़ा ज्यादा सिर दर्द हो रहा है और यह पहले से थोड़ा अलग है और किसी भी दवाई से यह खत्म नहीं हो रहा है तो आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए क्योंकि अब यह कैंसर का भी कारण हो सकता है

ठीक ना होने वाले जख्म

आमतौर पर कोई भी जख्म जल्दी से ठीक हो जाता है यदि कोई जख्म जल्दी से ठीक नहीं हो रहा है तो यह कैंसर का मुख्य लक्षण भी हो सकता है और आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

मुंह में लाल या सफेद घाव का दिखना और लगातार इस समस्या से जूझना.

ऊपर बताए सारे लक्षण डायबिटीज के भी हो सकते हैं लेकिन यह जानना भी जरूरी है की किस वजह से यह हो रहा है.

नीचे थोड़े हमने और भी कैंसर के लक्षण बताए हैं जैसे कि:

  1. थकान
  2. शरीर में किसी जगह पर गांठ देखना
  3. त्वचा में बदलाव- त्वचा का लाल पीला काला पड़ जाना और वह घाव का ठीक ना होना
  4. खाने के बाद लगातार बेचैन रहना
  5. ब्लीडिंग होना

यह भी पढ़ें :लौंग के फायदे और नुकसान क्या है ?

तो यहां पर हमने बहुत सारे लक्षण बताएं हैं जो कैंसर के हो सकते हैं अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और इसके पीछे का कारण जानना चाहिए. यह सारे लक्षण छोटी बीमारियों के भी हो सकते हैं लेकिन हमें सावधानी बरतनी चाहिए.

कई बार हम इन लक्षणों को समझ नहीं पाते और कैंसर के लास्ट स्टेज पर पहुंच जाते हैं. इसीलिए पहले से सावधान रहना आवश्यक है.

अब हमने कैंसर के लक्षण को अच्छे से जान लिया है लेकिन कैंसर से कैसे बचा जाए आइए वह जानते हैं

तंबाकू का उपयोग न करें

किसी भी प्रकार के तंबाकू का उपयोग करना यानी कि कैंसर को बुलावा देना.

अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपको कई प्रकार के कैंसर हो सकते हैं जैसे कि फेफड़े गले स्वर यंत्र और अन्य कई प्रकार के कैंसर हो सकते हैं.एक सर्वे के अनुसार 100 में से 30 लोगों को तंबाकू की वजह से कैंसर होता है.इसलिए आपको तंबाकू से दूर रहना चाहिए.

प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए

अगर आप ज्यादा FAT और मांसाहारी खाना खाते हैं या फिर आपके खाने में प्रोटीन, न्यूट्रिशंस कम है तो कैंसर का रिस्क बढ़ सकता है इसलिए अपने आहार में ताजी सब्जियां और फलों का इस्तेमाल करें इससे भी आपके कैंसर से बच सकते हैं

यह भी पढ़ें :प्रोटीन वाला शाकाहारी आहार

नियमित समय पर एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज हमारे शरीर को फिट रखने के लिए काफी जरूरी है और कई डॉक्टर्स द्वारा रिसर्च किए जाने पर सामने आया है की अगर आप नियमित समय पर एक्सरसाइज करते हैं तो पेट के कैंसर से आप काफी हद तक बच सकते हैं.एक्सरसाइज से आप अपने आप को फिट रख सकते हैं और अपने वजन को मेंटेन भी कर सकते हैं. इसलिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है.

दुबले रहना चाहिए

थोड़ा अजीब है लेकिन एक सर्वे के द्वारा सामने आया है कि दुबले लोगों को कम ही कैंसर होता है और मोटापे के कारण कई प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप मोटे हैं तो कम कैलोरी वाला खाना खाइए और एक्सरसाइज करके अधिक से अधिक कैलोरी को बर्न कीजिए.

शराब से दूर रहे

दिन में दो बार से ज्यादा एल्कोहल का इस्तेमाल करने पर यानी कि शराब पीने पर आपको मुंह स्वरयंत्र और पेट से जुड़े कैंसर हो सकता है इसलिए शराब और अल्कोहल से दूर रहिए.

तो यहां पर हमने आपको कैंसर के लक्षण बताए हैं और इससे कैसे बचा जाए वह भी बताया है. अगर आपको हमारा यह जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

कैंसर के लक्षण क्या है और कैंसर से बचने के उपाय ?

cancer in hindi, cancer ke lakshan, cancer ka ilaj in hindi, cancer hindi,