beauty tips health tips

सर्दियों में सुन्दर बने रहने के टिप्स Beauty Tips In Winter For Skin, Hair, Eyes and Lips in hindi

Beauty Tips In Winter For Skin, Hair, Eyes and Lips in hindi: सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक होता है क्युकी जो ठंडी हवाई चलती है उसके कारन हमारी त्वचा काफी बेजान और शुष्क हो जाती है.वैसे तो हर मौसम में हमे स्किन की देखभाल करनी चाहिए लेकिन सर्दियों में हमे अपनी स्किन पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है.बस आपको सिर्फ इतना ध्यान देना है की आपकी त्वचा शुष्क ना हो जाये बस उसकी नमी को बरकरार रखना है. कुछ घरेलू टिप्स के जरिए सर्दियों में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं।

स्किन को रूखी शुष्क और बेजान होने से कैसे बचाये?

  1. स्किन रूखी बेजान ना हो उसके लिए दिन में दो बार कोय अच्छा सा mosturizer लगाए जिससे आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और रूखी , शुष्क नहीं लगेगी .अगर आपके मुँह की स्किन काफी करब हो गयी है या फट रही है तो आपको अपने मुँह को दिन में कम से कम ३-४ बार गुनगुने पानी से साफ करना चाहिए और रात को सोने से पहले mosturizer लगाना चाहिए.
  2. सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते है और गर्मी के season के मुकाबले ज्यादा समय व्यतीत करते है है नहाने में लेकिन उनको ये खास ध्यान देना चाहिए की पानी केवल इतना ही गर्म जो शरीर के लिए आवश्यक को अगर आप ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते है तो इसके कारन भी त्वचा जल्दी से रूखी हो जाती है.
  3. सनबाथ के नाम पर कड़कती धुप में न बैठे. सर्दियों में सभी लोगो को धुप पसंद है और धुप में जाके बेथ जाते है लेकिन केवल सुबह की धुप ही अच्छी होती है ११ बजे के बाद जो दूप आती है उसके कारन आपकी स्किन और रूखी , शुष्क और बेजान हो जाती है.सुबह की धुप में ही सिर्फ विटामिन डी मिलता है लेकिन दुपहर की धुप से स्किन को काफी नुकशान भी हो सकता है.
  4. लोग ये सोचते है सर्दियों में वो गोरे हो जायेंगे लेकिन कभी कभी इससे विपरीत भी होता है कई लोगो बेजान त्वचा की वजह से धीरे धीरे काले पड़ने लगते है इसका केवल एक ही उपाय है की आप हफ्ते में एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करे या नेचुरल तरीके से अपने मुँह को साफ करते रहे.
  5. घर से बहार जाने से पहले अपने हाथो पर दस्ताने पहने स्वेटर और काफी का भी इस्तेमाल करके अपनी स्किन को ढके रखे जिससे गर्मी भी बानी रहेगी और ठंड से भी दूर रखेंगे ये गर्म कपडे.
  6. गर्मी हो या शर्दी आपको दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए जिससे आपके शरीर में पानी की कमी न हो और आपकी स्किन डेड नहीं होगी.

होठ की देखभाल कैसे करे?

  1. ठंड में होठ का रंग बदलने लगता है और धीरे धीरे वो फटने लगते है. इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले लिप ग्लो का इस्तेमाल करे आप घी को अपने होठ पर लगाकर होठो को फटने से रोक सकते है.
  2. होठ तब अच्छे रहते है जब शरीर में विटामिन बी और इ हो अगर ये कम हो जाये तो उसका सीधा असर होठ पर होता है यह विटामिन शरीर में बनाये रखने के लिए आपको अपने आहार में सब्जी , दूध ,फल और ज्यूस लेते रहे.
  3. सर्दी में तापमान कम होने की वजह से प्यास काम लगती है लेकिन जितना पानी दिन में शरीर को चाहिए उतना तो लेना ही पड़ता है अगर पर्याप्त पानी नहीं पीते है तो यह भी वजह हो सकती है जिसके कारन आपके होठ सुख जाते है.

बालो को कैसे बचाए?

  1. बालो में शैम्पू का लगातार न करे केवल हफ्ते में १-२ बार ही शैम्पू करे जिससे बाल अच्छे रहेंगे.
  2. कम गर्म पानी का इस्तेमाल अगर आप ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते तो गर्म पानी की वजह से बालो में काफी नुकशान पोहचता है और वो धीरे धीरे बेजान बन जाते है इसलिए कम गर्म पानी का इस्तेमाल करे.

अपने पेरो की एड़िया ना फाटे और अगर फट गयी है तो पेडीक्योर करे जिसके कारन पेरो में जमी हुई डेड स्किन निकल जाएगी .अगर आपकी एड़िया फटी है तो बाजार में मिलनी वाली क्रीम का इस्तेमाल करे जिससे फटी हुई एड़ियों में सुधार हो.

अपने हाथ और पेरो में वेसेलिन जेल या दूसरी क्रीम लगाए जिससे उसकी वजह से आपके हाथ और पेरो में नमी बानी रहेगी और वो बेजान और शुष्क नहीं होंगे.

साबुन की टिकिया का कम इस्तेमाल करे और अगर आप को साबुन इस्तेमाल ही करना है तो विंटर के लिए जो साबुन मिलते है उनका इस्तेमाल करे और जिसमे ग्लिसरीन हो ऐसा साबुन ख़रीदे जो आपके त्वचा के लिए और पुरे शरीर के लिए काफी अच्छा रहेगा.क्योकि साबुन एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल हम रोज़ना करते है और अगर वही winter की season के लिए अच्छा नहीं हुवा तो वो आपकी स्किन को नुकशान भी पोचा सकता है.

नारियल का तेल भी एक अच्छा विकल्प है और ये सभी के घर में आम तोर पे पाया भी जाता है अगर आप बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप अपने हाथो और पेरो में नारियल का तेल भी लगा सकते है.इसके कारन पुरे शरीर में नमी बानी रहेगी और अच्छा भी रहेगा.

अगर आपको हमारी ये दी गयी टिप्स पसंद आयी है तो इसका उपयोग करे और अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करे और भरपूर आनद मनाये winter का.

ठंड में चाहिए दमकती त्वचा तो ध्यान रखें ये उपाय – Beauty Tips for Winter in hindi, ayurvedic beauty tips in hindi, homemade beauty tips for glowing skin in hindi,
सुन्दर बने रहने के टिप्स Beauty Tips In Winter For Skin, Hair, Eyes and Lips in hindi, ayurvedic beauty tip, homemade beauty tips for glowing skin